शिक्षा

अनुदेशकों और शिक्षा मित्रों का जल्द होगा मानदेय जारी, परियोजना में मिलकर दी ये बड़ी जानकारी

Shiv Kumar Mishra
25 Jan 2024 11:05 AM GMT
अनुदेशकों और शिक्षा मित्रों का जल्द होगा मानदेय जारी, परियोजना में मिलकर दी ये बड़ी जानकारी
x
Honorarium of instructors and Shiksha Mitras will be released soon, this big information was given together in the project

उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षामित्रों और अनुदेशकों को दिसंबर महीने का मानदेय नहीं मिल पा रहा है। जिसके कारण शिक्षामित्र आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं। शिक्षामित्र लगातार सरकार से दिसंबर माह के मानदेय की मांग कर रहे हैं। हाल में ही अनुदेशक संघ के विक्रम सिंह और शिक्षामित्र के संगठन शिवकुमार शुक्ला और सुशील यादव ने लखनऊ के परियोजना कार्यालय में जाकर दिसंबर माह की लंबित और मानदेय के बारे में जानकारी ली थी। इसके बाद उन्होंने बताया कि आने वाले तीन से चार कार्य दिवस में शिक्षामित्रों का मानदेय जारी कर दिया जाएगा।

शिक्षामित्र अनुदेशकों का मानदेय जल्द होगा जारी

शिक्षामित्र और अनुदेशकों के नेताओं ने लखनऊ जाकर परियोजना कार्यालय में मानदेय की जानकारी ली। जानकारी के बाद उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा अनुदेशकों और शिक्षामित्रों के मानदेय का केंद्रांश जारी कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि 22 जनवरी प्राण प्रतिष्ठा की वजह से अधिकांश अधिकारियों के व्यस्त रहने के कारण मानदेय के लिए प्रदेश का अंशदान निर्धारित नहीं हो पाया है। जल्द ही राज्य के अंशदान की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी। उसके बाद हम ग्रांट जिलों में भेज देंगे उसके बाद सभी के खातों में मानदेय क्रेडिट हो जाएगा।

परियोजना में मिले नेताओं के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार तीन से चार कार्य दिवसों के अंदर शिक्षामित्रों और अनुदेशकों के मानदेय के लिए राज्य सरकार के द्वारा दिए जाने वाले अंशदान की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। केंद्र सरकार ने पहले से ही अपना केन्द्रांश जारी कर दिया है।उसके बाद जल्द ही प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद मानदेय भुगतान के लिए जिले वार बजट आवंटित कर दिया जाएगा। उसके बाद सभी अनुदेशकों और शिक्षा मित्रों को भुगतान कर दिया जाएगा ।

Next Story