हरियाणा

हरियाणा हिंसा: गुरुग्राम में श्रमिकों के पलायन की वजह से आर्थिक संकट हो रहा है पैदा

Smriti Nigam
6 Aug 2023 6:08 AM GMT
हरियाणा हिंसा: गुरुग्राम में श्रमिकों के पलायन की वजह से आर्थिक संकट हो रहा है पैदा
x
धमकी की घटनाओं के बाद किसी भी संदिग्ध गतिविधि पर नजर रखने के लिए प्रभावित इलाकों में सादे कपड़ों में भी पुलिस टीमें तैनात की गई हैं।

धमकी की घटनाओं के बाद किसी भी संदिग्ध गतिविधि पर नजर रखने के लिए प्रभावित इलाकों में सादे कपड़ों में भी पुलिस टीमें तैनात की गई हैं।

गुरुग्राम में निवासियों ने जिला अधिकारियों से संपर्क करना शुरू कर दिया है क्योंकि उनके यहां काम करने वाले लोग, ज्यादातर मुस्लिम समुदाय से, अपने घरों को छोड़कर अपने गृहनगर चले गए हैं या सांप्रदायिक दंगों के बाद दक्षिणपंथी हिंदू समूहों से प्रतिशोध के हमलों की धमकियों के बाद बाहर निकलने से इनकार कर दिया है।

इन क्षेत्रों के लोगों ने कहा कि दक्षिणपंथी समूहों द्वारा धमकाए जाने के बाद कम से कम छह गुरुग्राम पड़ोस के सैकड़ों प्रवासी श्रमिकों ने शहर छोड़ दिया, जिससे निवासी कल्याण संघों और व्यापारियों के समूह ने आवश्यक कर्मचारियों की कमी की शिकायत की।

पलायन मंगलवार को शुरू हुआ और अगले दिनों में तेज हो गया, खासकर तिगरा, वजीराबाद, तिगांव, बादशाहपुर, सेक्टर 70ए, सेक्टर 57, सेक्टर 56, डूंडाहेड़ा, पालम विहार, मानेसर, सुकंदरपुर, नाथरपुर, टीकली, कासन, आईएमटी और घाटा गांव में। .

मोटरसाइकिलों पर कुछ स्थानीय लोग हमारी झुग्गियों में आए थे और धमकी दी थी कि अगर हम वहां से नहीं निकले, तो वे रात में जब हम सो रहे होंगे, हमारी झोपड़ियों में आग लगा देंगे। हम तीन रातों तक सो नहीं सके और किसी भी वाहन के शोर ने हमें डरा दिया,नगमा खातून ने कहा, जो दो साल पहले घरेलू सहायिका के रूप में काम करने के लिए पश्चिम बंगाल के एक गाँव से शहर आई थी। वह और उसके पड़ोस के अन्य लोग मंगलवार से घर से बाहर नहीं निकले हैं।

पश्चिम बंगाल के मालदा से आए और सेक्टर 57 में सुरक्षा गार्ड के रूप में काम करने वाले सल्ली रहमू खान ने कहा कि उन्हें और उनके परिवार को मकान मालिक ने बेदखल कर दिया है। मकान मालिक और ठेकेदार ने हमें रात भर चले जाने के लिए कहा। हमारे पास जाने के लिए कोई जगह नहीं थी इसलिए हम बादशाहपुर में एक दोस्त के घर चले गए और हम बच्चों सहित 35 लोगों के अपने समूह के साथ शनिवार रात को जा रहे हैं,उन्होंने कहा।

झुग्गी बस्तियों के नजदीक ऊंची इमारतों के निवासियों ने कहा कि उनके घरेलू सहायक, कार क्लीनर, रसोइया, सुरक्षा गार्ड और ड्राइवर अपनी जान को खतरा बताते हुए मंगलवार से काम पर नहीं आए हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने अब उपायुक्त निशांत कुमार यादव से संपर्क किया है और उनसे इलाकों का दौरा करने और उन्हें यहीं रहने के लिए मनाने का अनुरोध किया है।

इसके अलावा, हम चाहते थे कि डीसी शेष परिवारों से मिलें उनकी सुरक्षा और सुरक्षा संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए और उन्हें शहर न छोड़ने के लिए प्रेरित करें।

ट्यूलिप ऑरेंज, सेक्टर 70 की निवासी श्वेता शर्मा ने कहा कि उनकी घरेलू सहायिका और कार क्लीनर नहीं आए। ये लोग डरे हुए और दहशत में हैं। मेरी सहायिका का पति पास की दुकान में नाई है। उनसे कहा गया कि अगर वह जीवित रहना चाहते हैं तो दुकान पर न आएं। कुछ लोगों ने उसे थप्पड़ मारा, जिन्होंने उसकी तस्वीर ली और कहा कि उन्होंने उसकी तस्वीर कई समूहों में प्रसारित कर दी है और अगर किसी ने उसे देखा, तो उसे गोली मार दी जाएगी,उसने कहा।

सेक्टर 57 के पूर्व आरडब्ल्यूए अध्यक्ष जोगिंदर सिंह ने कहा: यहां के अधिकांश निवासी कामकाजी जोड़े हैं और मदद के बिना उन्हें प्रबंधन करना मुश्किल हो रहा है। अतिरिक्त धन और नियोक्ता के आवासों में स्थानांतरित होने के प्रस्तावों के बावजूद, वे आने के लिए तैयार नहीं हैं। सेक्टर 57 इलाके में स्थिति गंभीर है. सभी ढाबे, फल, सब्जी और नाई की दुकानें बंद कर दी गई हैं।

पुलिस ने कहा कि धमकी की घटनाओं के बाद, इलाके में होने वाली किसी भी संदिग्ध गतिविधि पर नजर रखने के लिए पुलिस टीमों को प्रभावित इलाकों में और सादे कपड़ों में भी तैनात किया गया है।

डीसी यादव ने कहा कि उन्होंने सोहना, सेक्टर 58 और सेक्टर 70 में झुग्गी बस्तियों का दौरा किया, जहां उन्होंने लोगों के कई समूहों से मुलाकात की जिन्होंने घबराहट की शिकायत की।कई प्रवासी श्रमिकों ने कहा कि वे अपने जीवन के लिए डर रहे थे और उन्हें संदेह था कि स्थानीय लोग उन पर हमला कर सकते हैं, लेकिन उन्हें आश्वासन दिया गया कि अगर किसी ने उन्हें परेशान करने या धमकी देने की कोशिश की तो कार्रवाई की जाएगी। मैंने उन्हें निडर होकर काम करने के लिए प्रेरित किया है. हमने जिले में विभिन्न स्थानों पर त्वरित कार्रवाई बल की टीमें भी तैनात की हैं।यादव ने कहा कि कई लोग शहर छोड़ चुके हैं और उनके दोस्तों और रिश्तेदारों ने उन्हें सूचित किया है कि स्थिति बेहतर है और वे वापस लौट आएं।

अधिकारियों ने कहा कि जिला प्रशासन प्रवासी श्रमिकों के लिए विश्वास बहाली अभ्यास आयोजित कर रहा है और उनके वापस आने तक यह जारी रहेगा।

गुरुग्राम के पुलिस आयुक्त कला रामचंद्रन ने कहा कि उन्होंने प्रवासी श्रमिकों की सुरक्षा के लिए झुग्गियों के पास के सभी क्षेत्रों में बल तैनात किया है।हमें स्थानीय लोगों या मकान मालिकों से किसी भी धमकी के संबंध में कोई शिकायत नहीं मिली है। हम सभी प्रभावित क्षेत्रों पर कड़ी नजर रख रहे हैं।

Next Story