राष्ट्रीय

Congress Tax Row: आयकर विभाग से कांग्रेस को फिर झटका, 1700 करोड़ रुपये का डिमांड नोटिस किया जारी

Special Coverage Desk Editor
29 March 2024 9:13 AM GMT
Congress Tax Row: आयकर विभाग से कांग्रेस को फिर झटका, 1700 करोड़ रुपये का डिमांड नोटिस किया जारी
x
Congress Tax Row: लोकसभा चुनाव होने में एक महीने से भी कम का समय बचा है और कांग्रेस की मुश्किलें आए दिन बढ़ते जा रही है। दरअसल, कांग्रेस को इनकम टैक्स विभाग से झटका लगा है।

Congress Tax Row: लोकसभा चुनाव होने में एक महीने से भी कम का समय बचा है और कांग्रेस की मुश्किलें आए दिन बढ़ते जा रही है। दरअसल, कांग्रेस को इनकम टैक्स विभाग से झटका लगा है। इनकम टैक्स विभाग ने कांग्रेस को 1700 करोड़ रुपए का रिकवरी नोटिस भेजा है। ये नोटिस साल 2017-18 से लेकर के साल 2020-21 के लिए भेजा गया है। इस नोटिस में टैक्स के साथ साथ ही जुर्माना और ब्याज भी जोड़ा गया है।

वहीं इससे पहले गुरुवार को दिल्ली हाईकोर्ट ने भी कांग्रेस को राहत देने से इनकार कर दिया था जिसके बाद आईटी विभाग द्वारा ये एक्शन लिया गया। हाईकोर्ट ने कांग्रेस की आयकर विभाग के खिलाफ याचिका खारिज की थी। इससे पहले साल 2014-15 और 2016-17 तक के टैक्स के वसूलने को लेकर भी कांग्रेस ने याचिका दायर की थी उसे भी कोर्ट ने खारिज किया था।

कोर्ट ने कही थी ये बात

कोर्ट ने आदेश में कहा था कि कांग्रेस ने याचिका का रास्ता तब अपनाया जब टैक्स असेसमेंट की लास्ट डेट नजदीक आ गई है। कोर्ट ने यह भी कहा था कि प्रथम दृष्टया यह लगता है कि आयकर विभाग ने कॉन्ग्रेस के खिलाफ पक्के सबूत इकट्ठा किए हैं। इसी के साथ ही पुरानी याचिका पर भी कॉन्ग्रेस को कोई राहत नहीं मिली थी।

135 करोड़ की रिकवरी की थी

बता दें, इससे पहले आयकर विभाग ने कॉन्ग्रेस के खातों से ₹135 करोड़ की रिकवरी की थी। कॉन्ग्रेस से ये रिकवरी 2018-19 के लिए की गई थी। दरअसल, कॉन्ग्रेस ने वर्ष की आयकर भरने की अंतिम तारीख के एक महीने बाद अपने कागज जमा किए थे और साथ ही उन नियमों का उल्लंघन किया था जिसके अंतर्गत इसे आयकर भरने से छूट मिलती है।

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story