राष्ट्रीय

Kejriwal Arrest Case: केजरीवाल की गिरफ्तारी मामले में GERMANY -USA के बाद अब कूदा UN, अधिकारों की रक्षा के बहाने की दखलंदाजी

Special Coverage Desk Editor
29 March 2024 9:20 AM GMT
Kejriwal Arrest Case: केजरीवाल की गिरफ्तारी मामले में GERMANY -USA के बाद अब कूदा UN, अधिकारों की रक्षा के बहाने की दखलंदाजी
x
Kejriwal Arrest Case: शराब नीति घोटाला मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर जर्मनी और अमेरिका के बाद अब संयुक्त राष्ट्र ने भी हस्तक्षेप किया है।

Kejriwal Arrest Case: शराब नीति घोटाला मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर जर्मनी और अमेरिका के बाद अब संयुक्त राष्ट्र ने भी हस्तक्षेप किया है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के एक प्रवक्ता ने केजरीवाल की गिरफ्तारी पर कहा कि उन्हें "उम्मीद" है कि भारत और किसी भी अन्य देश जहां चुनाव हो रहे हैं, वहां लोगों के "राजनीतिक और नागरिक अधिकारों" की रक्षा की जाएगी। और हर कोई "स्वतंत्र और निष्पक्ष" वातावरण में मतदान कर सकेगा।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और बैंक खातों से लेनदेन पर प्रतिबंध के मद्देनजर आगामी राष्ट्रीय चुनावों से पहले भारत में राजनीतिक स्थिति पर एक सवाल के जवाब में गुरुवार को ये टिप्पणियां कीं। विपक्षी कांग्रेस के। संयुक्त राष्ट्र की इस प्रतिक्रिया से एक दिन पहले अमेरिका ने भी केजरीवाल की गिरफ्तारी और कांग्रेस पार्टी के बैंक खातों से लेनदेन पर प्रतिबंध को लेकर इसी तरह के सवाल पर प्रतिक्रिया दी थी।

केजरीवाल पर अमेरिकी राजदूत की टिप्पणी के बाद नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने अमेरिकी दूतावास के कार्यवाहक उप प्रमुख ग्लोरिया बारबेना को तलब किया था। ये मुलाकात 30 मिनट से ज्यादा समय तक चली।दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अमेरिकी विदेश विभाग की टिप्पणी को 'अनुचित' करार देते हुए भारत ने गुरुवार को कहा कि उसे अपने स्वतंत्र और मजबूत लोकतांत्रिक संस्थानों पर गर्व है और वह उन पर किसी भी तरह का अनावश्यक बाहरी प्रभाव नहीं पड़ने देगा। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने केजरीवाल को उत्पाद शुल्क नीति 'घोटाले' से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया है।

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story