राष्ट्रीय

नगालैंड फायरिंग: फिर गहरा सकता है ममता बनाम बीएसएफ विवाद, टीएमसी और भाजपा में ठनी

Special Coverage Desk Editor
8 Dec 2021 4:10 AM GMT
नगालैंड फायरिंग: फिर गहरा सकता है ममता बनाम बीएसएफ विवाद, टीएमसी और भाजपा में ठनी
x
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को सुरक्षा बलों द्वारा नगालैंड में 14 नागरिकों की हत्या के मद्देनजर पड़ोसी देशों के साथ सीमा साझा करने वाले जिलों में पुलिस से बीएसएफ की गतिविधियों पर नजर रखने को कहा।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को सुरक्षा बलों द्वारा नगालैंड में 14 नागरिकों की हत्या के मद्देनजर पड़ोसी देशों के साथ सीमा साझा करने वाले जिलों में पुलिस से बीएसएफ की गतिविधियों पर नजर रखने को कहा। उन्होंने पुलिस को सीमा सुरक्षा बल को उसके निर्धारित अधिकार क्षेत्र का उल्लंघन नहीं करने देने का भी निर्देश दिया और कहा कि कानून और व्यवस्था राज्य का विषय है।

उन्होंने कहा, "मुझे पता है कि यह समस्या है, बीएसएफ के जवान हमारे गांवों में प्रवेश करते हैं और फिर हमें उत्पीड़न की शिकायत मिलती है। वे कई जगहों पर जाते हैं जो पुलिस को सूचित किए बिना उनके अधिकार क्षेत्र से बाहर हैं।

उन्होंने यहां कर्णजोरा में आयोजित उत्तर दिनाजपुर और दक्षिण दिनाजपुर जिलों की प्रशासनिक समीक्षा बैठक में कहा कि बंगाल के सीतलकुची में विधानसभा चुनाव के दौरान और हाल ही में कूचबिहार में, जहां गोलीबारी में तीन लोग मारे गए थे, सभी ने देखा है कि नागालैंड में क्या हुआ ... मैं ब्लॉक विकास अधिकारियों और प्रभारी निरीक्षकों को सतर्क रहने के लिए कहूंगी। बनर्जी 4 और 5 दिसंबर को नागालैंड के मोन जिले में सुरक्षा बलों द्वारा 14 नागरिकों की हत्या का जिक्र कर रही थीं।

मुख्यमंत्री बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र का विस्तार करने के केंद्र के फैसले का भी विरोध कर रही हैं, उन्होंने इस कदम को देश के संघीय ढांचे में हस्तक्षेप करने का प्रयास करार दिया।bभाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने पंजाब, पश्चिम बंगाल और असम में अंतरराष्ट्रीय सीमा से पहले की 15 किलोमीटर की सीमा से 50 किलोमीटर के दायरे में तलाशी, जब्ती और गिरफ्तारी के लिए बल को अधिकृत करने के लिए बीएसएफ अधिनियम में संशोधन किया है।

बनर्जी ने कहा, "सीमावर्ती इलाकों में हमें कोई समस्या नहीं है और (पड़ोसी देशों के साथ) बहुत सौहार्दपूर्ण संबंध हैं। इस भ्रम को पैदा करने की कोई जरूरत नहीं है। कानून और व्यवस्था राज्य का विषय है।"

पश्चिम बंगाल बांग्लादेश, नेपाल और भूटान के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा साझा करता है। इस बीच, भाजपा ने बीएसएफ की आलोचना करने और उसके अधिकार क्षेत्र पर सवाल उठाने के लिए बनर्जी की आलोचना की।

पार्टी प्रवक्ता समिक भट्टाचार्य ने कहा, "सीएम संघवाद की बात करती हैं, और फिर सुरक्षा बलों के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करती हैं। वह बीएसएफ और उसके अधिकार क्षेत्र के अधिकारों पर सवाल उठाती हैं। अगर सरकार के निर्वाचित प्रमुख इस तरह से बोलते हैं, तो उनकी पार्टी के नेता स्वाभाविक रूप से उसी स्वर में बोलेंगे। यह संविधान की भावना का उल्लंघन है।"

उन्होंने कहा कि दक्षिण बंगाल की सीमा 1,300 किमी लंबी है और कई जल निकायों और वनस्पतियों से युक्त है, सीमा प्रहरियों के लिए ऑपरेशन का 15 किमी क्षेत्र बहुत कम था, और इसे बढ़ाने का निर्णय उचित था। बनर्जी की घोषणा पर कि 112 नगर निकायों के चुनाव, जहां मतदान एक वर्ष से अधिक समय से लंबित था, 19 दिसंबर केएमसी चुनावों के तुरंत बाद होंगे, भट्टाचार्य ने कहा, "जब मामला उच्च न्यायालय के समक्ष लंबित है, तो ऐसा बयान दिखाता है कि टीएमसी कैसे निरंकुश तरीके से फैसले लेती है।" उन्होंने कहा, "राज्य चुनाव आयोग टीएमसी के राजनीतिक सेवक की तरह काम कर रहा है।"

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story