राष्ट्रीय

लोकसभा में राहुल गांधी ने उठाया किसानों का मुद्दा तो राजनाथ ने दिया करारा जवाब

Sujeet Kumar Gupta
11 July 2019 6:53 AM GMT
लोकसभा में राहुल गांधी ने उठाया किसानों का मुद्दा तो राजनाथ ने दिया करारा जवाब
x
वायनाड में किसान आत्महत्या कर रहे हैं, यहां 8 हजार किसानों को बैंक लोन न चुकाने पर नोटिस भेजा गया है।

नई दिल्ली। लोकसभा में प्रशन काल के दौरान कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने किसानों की हालत का मुद्दा उठाते हुए कहा कि देश में किसान पीड़ित हैं। मैं सरकार का ध्यान इस ओर आकर्षित करना चाहूंगा। किसानों को राहत देने के लिए केंद्रीय बजट में कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए। मेरे संसदीय क्षेत्र वायनाड में किसान आत्महत्या कर रहे हैं। यहां 8 हजार किसानों को बैंक लोन न चुकाने पर नोटिस भेजा गया है।

उन्होंने कहा कि मैं केंद्र सरकार से अनुरोध करना चाहूंगा कि आरबीआई को केरल सरकार द्वारा अधिस्थगन पर विचार करने के लिए निर्देशित किया जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि बैंक किसानों को वसूली नोटिस के साथ धमकी न दें।पिछले 5 साल में सरकार ने किसानों को कम पैसा दिया जबकि अमीर कारोबारियों को ज्यादा पैसा दिया है, ये दोहरा रवैया क्यों, सरकार के लिए किसान अमीरों से ज्यादा जरूरी क्यों नहीं है. राहुल गांधी ने सरकार से मांग करते हुए कहा कि वह आरबीआई के निर्देश दे और किसानों को धमकाना बंद किया जाए। उन्होंने कहा कि देश में किसानों की हालत बहुत खराब है और सरकार को इसके लिए कदम उठाने चाहिए।

लोकसभा में राहुल गांधी के किसानों की हालात के मुद्दे पर सदन के उपनेता राजनाथ सिंह ने जबाव देते हुए कहा कि किसानों की दयनीय स्थिति 4-5 साल में नहीं हुई है, जिन लोगों ने लंबे समय तक देश में सरकार चलाई है वो इसके लिए जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के गठन के बाद किसानों की आय को दोगुना करने की दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं। राजनाथ ने कहा कि सभी किसानों को 6 हजार रुपये देने की योजना हमारी सरकार ने लागू की है और इससे उनकी आय में वृद्धि भी हुई है। किसानों ने सबसे ज्यादा आत्महत्या इससे पहले की सरकारों में की हैं और यह बात में दावे के साथ कह सकता हूं।


Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story