Archived

जयपुर आर्ट समिट में हवा में उड़ते गाय के पुतले पर विवाद

Special News Coverage
22 Nov 2015 8:20 AM GMT
fake cow


जयपुर : जयपुर आर्ट समिट में उस वक्त लोगों ने हंगामा कर दिया जब कलाकारों ने एयर बैलून आर्ट के जरिए हवा में गाय को बचाने का संदेश देने वाला गाय का पुतला टांग दिया। गाय के पुतले पर कई लोगों की आपत्ति के बाद पुलिस ने इसे नीचे उतरवा दिया।

दरअसल जयपुर में चल रही आर्ट समिट के दौरान कुछ कलाकारों ने पॉलिथिन के कचरे से गाय को बचाने का संदेश देते हुए एक गाय के आकार के गुब्बारे को काफी देर तक हवा में टांग दिया। इस पुतले को देखकर हिंदू संगठन भड़क उठे। जयपुर आर्ट समिट में गाय के पुतले को इस तरह हवा में लटकाने के विरोध में हिन्दू संगठनों ने पुलिस में शिकायत कर दी। विवाद इतना बढ़ा कि पुलिस को मौके पर सुरक्षा बढ़ानी पड़ी और आपत्ति के बाद पुलिस ने इसे नीचे उतरवा दिया।

हालांकि कलाकारों ने लाख समझाने की कोशिश की लेकिन हिंदू संगठनों और पुलिस वालों ने उनकी बात अनसुनी कर दी। बाद में पुलिस कुछ कलाकारों को पकड़कर थाने भी ले गयी और गाय का पुतला दोबारा ना लगाने की शर्त पर थाने से जाने दिया।

जयपुर आर्ट समिट का यह तीसरा संस्करण है और इससे पहले भी यह आयोजन विवादों में रहा है। इससे पहले, भगवान गणपति को लेकर कलाकृतियां भी विवाद का कारण बनी थीं।
Special News Coverage

Special News Coverage

    Next Story