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नवंबर लॉन्च के बाद चैटजीपीटी में पहली बार उपयोगकर्ता संख्या में देखी गई है गिरावट

एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक लोकप्रिय एआई चैटबॉट के उपयोगकर्ताओं की संख्या में उल्लेखनीय कमी आई है।
लोकप्रिय एआई चैटबॉट ChatGPT के यूजरबेस में लगभग 10 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है।
ऐप ने पिछले महीने उपयोगकर्ता संख्या में पहली बार गिरावट का अनुभव किया, मोबाइल और डेस्कटॉप ट्रैफ़िक में लगभग 10 प्रतिशत की कमी आई।
इसके अतिरिक्त, ChatGPT वेबसाइट पर प्रति विज़िट विज़िटर सहभागिता लगातार कम हो रही है।
क्या AI पहले से ही अपना आकर्षण खो रहा है? ताज़ा रिपोर्ट तो यही बताती है. लोकप्रिय एआई चैटबॉट ChatGPT के नवंबर में लॉन्च होने के बाद से इसके यूजरबेस में लगभग 10 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है। ऐसा क्यों हो रहा है? क्या लोगों की एआई में रुचि कम हो रही है या वे बार्ड या माइक्रोसॉफ्ट बिंग जैसे विकल्पों की ओर रुख कर रहे हैं? रिपोर्ट एआई तकनीक के साथ लोगों के जुड़ाव में संभावित बदलाव की ओर इशारा करते हुए ये सवाल उठाती है।
हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक लोकप्रिय एआई चैटबॉट के उपयोगकर्ताओं की संख्या में उल्लेखनीय कमी आई है। ऐप ने पिछले महीने उपयोगकर्ता संख्या में पहली बार गिरावट का अनुभव किया, जून में वैश्विक स्तर पर बॉट की वेबसाइट पर मोबाइल और डेस्कटॉप ट्रैफ़िक में लगभग 10 प्रतिशत की कमी आई। बॉट के iPhone ऐप के डाउनलोड में भी गिरावट देखी गई। उपयोगकर्ता सहभागिता में इस भारी गिरावट के सटीक कारण स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन कुछ सिद्धांत हैं।
यह रिपोर्ट वेब एनालिटिक्स और मार्केट इंटेलिजेंस फर्म सिमिलरवेब के विश्लेषण पर आधारित है। इससे पता चलता है कि नवंबर में बॉट के लॉन्च के बाद, वेब ट्रैफ़िक में वृद्धि हुई और जुड़ाव में तेजी से वृद्धि हुई। हालाँकि, मार्च से विकास दर धीमी होने लगी और मई में इसमें गिरावट का अनुभव हुआ। इसके अतिरिक्त, चैटजीपीटी वेबसाइट पर प्रति विज़िट विज़िटर सहभागिता लगातार कम हो रही है, जो दर्शाता है कि जो लोग साइट पर आते हैं वे वहां कम समय बिता रहे हैं। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि एक अन्य लोकप्रिय एआई चैटबॉट, कैरेक्टर.एआई में भी जून में जुड़ाव के स्तर में गिरावट देखी गई।
इस गिरावट के पीछे के कारण अनिश्चित हैं, लेकिन सिमिलरवेब का सुझाव है कि एआई की शुरुआती नवीनता ख़त्म हो गई होगी। लोगों को अब यह उतना रोमांचक या पेचीदा नहीं लगेगा जितना पहले लगता था। वाशिंगटन पोस्ट का अनुमान है कि एक अन्य संभावित कारक कॉलेज के छात्र हो सकते हैं, जो गर्मियों की छुट्टियों पर जाकर अपनी पढ़ाई में नकल करने के लिए ऐप का उपयोग कर रहे हैं। यह उस अवधि के दौरान सहभागिता में समग्र गिरावट में योगदान दे सकता है।
उपयोगकर्ता सहभागिता में कमी का एक संभावित स्पष्टीकरण एआई की अजीब या भ्रामक जानकारी उत्पन्न करने की प्रवृत्ति है, जो उपयोगकर्ताओं में निराशा पैदा कर सकती है। इसके अतिरिक्त, एआई-जनित सामग्री के आसपास के कानूनी निहितार्थ अस्पष्ट हो सकते हैं, जिससे उपयोगकर्ताओं के बीच अनिश्चितता और सावधानी की भावना पैदा हो सकती है। यह भी प्रशंसनीय है कि लोग कंप्यूटर के साथ बातचीत करने में कम रुचि ले रहे हैं और बातचीत के अधिक पारंपरिक रूपों को पसंद कर रहे हैं।




