उत्तर प्रदेश

कार में हेलमेट नहीं पहना तो लगा जुर्माना, एसपी ट्रैफिक ने कही ये बात

Sujeet Kumar Gupta
6 Sep 2019 10:40 AM GMT
कार में हेलमेट नहीं पहना तो लगा जुर्माना, एसपी ट्रैफिक ने कही ये बात
x
मोटर व्हीकल एक्ट पर भारी जुर्माने को लेकर सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि कोई भी जुर्माना किसी की जान से बढ़ कर नहीं हो सकता है।

उत्तर प्रदेश। नये मोटर व्हीकल संशोधन एक्ट 2019 देशभर में लागू हो गया है। इस कानून के तहत ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर लोगों को 10 गुना तक का ज्यादा चालान भरना पड़ रहा है। ऐसे में इन दिनों लोगों के सपनों में ट्रैफिक पुलिस आ रही है। नए ट्रैफिक नियमों के लागू होने के बाद से ट्रैफिक पुलिस की तरफ से लोगों का 23000रुपये से लेकर 59000 रुपये तक का चालान काटा गया है। ऐसे में इस कानून के डर से लोग ट्रैफिक नियमों को लेकर काफी सतर्क हो चुके हैं।

लेकिन ट्रैफिक पुलिस ने एक व्यापारी की कार का चालान इसल‍िए काट द‍िया क्योंकि वह कार चलाते वक्त हेलमेट नहीं पहना था. कार चलाने के दौरान हेलमेट न पहनने पर चालान कटने के बाद व्यापारी हैरान और परेशान है. वहीं एसपी ट्रैफिक इस मामले की जांच कराने की बात कहते हुए चालान करते वक्त गलत बटन दबने की बात कह रहे हैं. यह मामला उत्तर प्रदेश के बरेली का है। एसपी ट्रैफिक के सामने जब व्यापारी अनीश नरूला ने अपनी कहानी सुनाई तो वह चौंक गए. अनीश को इस घटना का पता तब चला जब इनके पास चालान पहुंचा।

तब इन्हें पता चला कि कार चलाते वक्त इन्होंने हेलमेट नहीं पहन रखा है. हेलमेट नहीं पहनने की वजह से पुलिस ने उनका 500 रुपये का चालान कर दिया। अब व्यापारी अनीश अफसरों के चक्कर काट रहे हैं और पूछ रहे हैं कि क्या अब कार चलाते वक्त भी हेलमेट पहनना पड़ेगा? अनीस ने बताया कि उनके पास क्रेटा कार है लेकिन उनकी कार के नम्बर पर स्कूटी का चालान किया गया है।



वहीं, कार चलाते वक्त हेलमेट न लगाने पर चालान कटने के बाद पीड़ित व्यापारी ने एसपी ट्रैफिक से शिकायत की. इस पर एसपी ट्रैफिक सुभाष चन्द्र गंगवार का कहना है कि उनके संज्ञान में मामला आया है कि कार चला रहे व्यापारी का हेलमेट का चालान काट दिया गया है. उनका कहना है कि टेक्निकल गलती की वजह से चालान हुआ है. व्यापारी से आवेदन लेकर मामले पर उच‍ित कार्यवाही की जा रही है।

मोटर व्हीकल एक्ट पर भारी जुर्माने को लेकर सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि कोई भी जुर्माना किसी की जान से बढ़ कर नहीं हो सकता है. सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि हर साल देशभर में लाखों लोग लापरवाही से वाहन चलाने वालों और सड़क पर कानून का पालन नहीं करने वालों की लापरवाही की वजह से अपनी जान गंवा बैठते हैं. नए कानून में भारी जुर्माने की व्यवस्था इसलिए की गई है ताकि लोगों में भारी जुर्माने और कानून का डर रहे. इससे ना केवल सड़क पर दुर्घटनाओं में जान गंवाने वाले लोगों की तादाद में कमी आएगी बल्कि सड़क पर सभी नियम और कानून से चलेंगे. नितिन गडकरी ने खास बातचीत में कहा कि दुनिया भर के देशों में भारत के वर्तमान मोटर व्हीकल एक्ट से भी ज्यादा कड़े कानून है

Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story