कौशाम्बी

8 घरों का सब कुछ लील ले गयी बिकराल आग, चार भैंस दो बकरी की जलकर मौत

Shiv Kumar Mishra
9 Jun 2022 2:45 PM GMT
8 घरों का सब कुछ लील ले गयी बिकराल आग, चार भैंस दो बकरी की जलकर मौत
x
फिर उजागर हुई संवेदनहीनता नहीं पहुंचे बड़े अधिकारी बड़े नेता

कौशाम्बी पश्चिम शरीरा थाना क्षेत्र के गोराजू गांव में गुरुवार की दोपहर लगभग 11:00 बजे अचानक ग्रामीणों के घरों में आग लग गई देखते देखते 8 घरों को आग ने अपने आगोश में ले लिया. इस अग्निकांड में 8 घरों की गृहस्थी पशु नगदी जेवर कपड़ा बर्तन बिस्तर जलकर खाक हो गई है. अग्निकांड में दस लाख रुपए से अधिक के नुकसान का अनुमान लगाया जाता हैं. जिससे ग्रामीणों के सामने मुसीबत का पहाड़ खड़ा हो गया है डेढ़ घंटे तक आग का विकराल तांडव नृत्य कर रहा था भयभीत ग्रामीणों ने समरसेबल चलाकर पानी से आग बुझाने का प्रयास किया.

सूचना के बाद मौके पर थानेदार भवानी सिंह भी दल बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे हैं. घटना के 1 घंटे बाद फायर ब्रिगेड भी पहुंची है और कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया है. इस अग्निकांड में सुखलाल चंद्रभान प्रदीप पाल गंभीर रूप से झुलस गए हैं जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अग्निकांड में 4 भैस दो बकरी पूरी तरह से जल गई हैं जिनसे उनकी मौत हो गई है.

जानकारी के मुताबिक गोराजू गांव में शिव मूरत पुत्र देवराज आदि के घर के पीछे विशाल तालाब है इस तालाब में गांव के लोग कूड़ा कचरा फेंकते हैं. अचानक 11:00 बजे दिन में तालाब के कूड़े में आग लग गई और देखते देखते आग के विकराल रूप धारण कर लिया और गांव के शिव मूरत वा राम सूरत पुत्र देवराज चंद्रभवन पुत्र राम हर्ष और उनके बेटे हरिओम का घर तेज लपटों से जलने लगा.


गांव के पप्पू पाल पुत्र राम सूरत सुखलाल चंद्रभान और प्रदीप पाल आदि के घर को भी आग ने अपने आगोश में ले लिया. इस अग्निकांड में शिवमूरत की तीन भैस दो बकरी जलकर मर गई है और उसके घर का कपड़ा बर्तन बिस्तर दो साइकिल आदि जल गया है शिवमूरत रोजी-रोटी के चक्कर में दिल्ली में रहता है.

रामसूरत के घर में भी एक भैंस जल जाने से उसकी मौत हो गई है इनके भी घर में कपड़ा बर्तन बिस्तर गृहस्थी जलकर खाक हो गयी है हरि ओम के घर में सोने चांदी के जेवर 30 हजार रुपए नकदी कपड़ा बिस्तर बर्तन आदि जलकर खाक हो गया है और इनके पिता चंद्र भवन के घर में भी कपड़ा बर्तन बिस्तर लगभग 20 बोरी अनाज गृहस्थी के सामान सहित 30 हज़ार रुपए का नुकसान बताया जाता है इस अग्निकांड में पप्पू पाल की एक साइकिल जल गई है आग की तेज लपटें देखकर ग्रामीण भयभीत हो गए और मदद की गुहार लगाई आग लगने की जानकारी मिलते ही पूरे गांव के लोग आग बुझाने पर टूट पड़े हैं 2 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग शांत हुई है घटना के बाद इन ग्रामीणों के सामने मुसीबत का पहाड़ टूट पड़ा है घर मकान भी अग्निकांड में नष्ट हो गए हैं रहने को जगह नही बची है अब इन पीड़ितों की मदद कौन करेगा इनके सामने बड़ा सवाल खड़ा है सूचना पाकर लेखपाल मौके पर पहुंचा है.

फिर उजागर हुई संवेदनहीनता नहीं पहुंचे बड़े अधिकारी बड़े नेता

कौशांबी गोराजू गांव में आठ घरों में आग लग जाने के बाद सब कुछ तबाह हो गया है लेकिन मंच पर मुँह चीरकर बड़े बड़े भाषण देने वाले जनता के हिमायती बनने का ढोंग करने वाले अधिकारी और नेता माननीय पीड़ितों के घर दुख की घड़ी में मरहम लगाने नही पहुँचे है.

Next Story