राष्ट्रीय

UP News: IG CRPF की कमान संभालने के बाद एक्शन मोड में प्रकाश डी ! जल्द करेंगे अति संवेदनशील जिलों का दौरा

Special Coverage Desk Editor
15 Jan 2022 1:34 PM GMT
UP News: IG CRPF की कमान संभालने के बाद एक्शन मोड में प्रकाश डी ! जल्द करेंगे अति संवेदनशील जिलों का दौरा
x

UP News: IG CRPF की कमान संभालने के बाद एक्शन मोड में प्रकाश डी ! जल्द करेंगे अति संवेदनशील जिलों का दौरा

UP News: उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड समेत देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग पूरी तरह से सख्त और संजीदा है। भयमुक्त वातावरण व शांतिपूर्ण माहौल में विस चुनाव संपन्न कराने की दिशा में सुरक्षा बलों के आला अधिकारियों ने भी कमर कस ली है।

UP News: उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड समेत देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग पूरी तरह से सख्त और संजीदा है। भयमुक्त वातावरण व शांतिपूर्ण माहौल में विस चुनाव संपन्न कराने की दिशा में सुरक्षा बलों के आला अधिकारियों ने भी कमर कस ली है। जिसके परिप्रेक्ष्य में आईजी सीआरपीएफ प्रकाश डी ने विधानसभा चुनाव सकुशल संपन्न कराने को लेकर सीआरपीएफ के मातहत अधिकारियों के साथ लगातार बैठकों का दौर शुरू कर दिया है। पहले चरण के चुनाव से पहले अति संवेदनशील जिलों का जल्द ही आईजी सीआरपीएफ प्रकाश डी दौरा करेंगे, जहां सीआरपीएफ के मातहत अधिकारियों व सुरक्षा बलों को मौके पर बेहतर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के बाबत जरूरी दिशा-निर्देश देंगे। साथ ही सुरक्षा मामलों को लेकर अति संवेदनशील जिलों के पुलिस अधिकारियों के साथ आईजी सीआरपीएफ प्रकाश डी मीटिंग भी कर सकते हैं।

इसके साथ ही साथ सीआरपीएफ बल के ठहरने के स्थानों का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थायें परखेंगे। आईजी सीआरपीएफ प्रकाश डी का सीधा कहना है कि चुनाव में किसी भी तरह की हिंसा सीआरपीएफ बर्दाश्त नहीं करेगी। सीआरपीएफ के जवानों को साफ तौर पर कह दिया गया है कि हर हाल में शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव कराना है। इसके लिए मतदान से लेकर मतगणना तक पूरी तरह से चौकसी बरतें। पूरी सक्रियता के साथ अपनी ड्यूटी को अंजाम दें। चुनाव आयोग की गाइडलाइन का शत प्रतिशत अनुपालन भी सुनिश्चित करायें। चुनाव आयोग की सीधी मंशा है कि चुनाव की पूरी प्रक्रिया यानी मतदान से लेकर मतगणना तक किसी भी तरह की छुटपुट घटना भी न होने पाए, ऐसे कड़े सुरक्षा बंदोबस्त व चौकसी हो। जिसको लेकर चुनाव आयोग ने चुनाव ड्यूटी में लगे सभी सुरक्षा बलों के आला अधिकारियों को सख्त दिशा-निर्देश दिए हुये हैं।

हालांकि, आईजी सीआरपीएफ प्रकाश डी की गिनती संवेदनशील व कर्मठ अफसरों में होती है। कई संवेदनशील जिलों में पुलिस कप्तानी करने के साथ ही अति-संवेदनशील परिक्षेत्र अलीगढ़ में डीआईजी रेंज और माफिया मुख्तार अंसारी के क्षेत्र अति संवेदनशील जोन वाराणसी के आईजी, डीजीपी ऑफिस में आईजी प्रशासन रहते चुनाव कराये हैं। 1995 बैच के आईपीएस अफसर प्रकाश डी की संवेदनशीलता, कर्मठता, सक्रियता को देखते हुए केंद्रीय शासन ने प्रकाश डी को एक माह से खाली पड़े आईजी सीआरपीएफ लखनऊ के पद पर तैनात किया है। इससे पहले सुभाष चंद्रा आईजी सीआरपीएफ लखनऊ के पद पर तैनात रहे हैं। सुभाष चंद्रा की यूपी में वापसी होने के बाद ये पद खाली चल रहा था। आईजी सीआरपीएफ की जिम्मेदारी संभालते ही प्रकाश डी ने यूपी पुलिस के डीजीपी मुकुल गोयल से मुलाकात की। इसके बाद से प्रकाश डी एक्शनमोड में उतर आए हैं और भयमुक्त, शांतिपूर्ण चुनाव कराने को लेकर सक्रिय हो गए हैं।

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story