कोलकाता

ममता बनर्जी ने चुनाव आयोग द्वारा हटाए गए पुलिस अधिकारियों को वापस तैनाती दे दी

Shiv Kumar Mishra
6 May 2021 4:05 AM GMT
ममता बनर्जी ने चुनाव आयोग द्वारा हटाए गए पुलिस अधिकारियों को वापस तैनाती दे दी
x

पश्चिम बंगाल की तीसरी बार कमान संभालने के बाद ममता बनर्जी एक्शन में हैं. कोचबिहार के एसपी को सस्पेंड कर दिया गया है. इसके साथ ही चुनाव आयोग द्वारा हटाए गए पुलिस अधिकारियों को वापस तैनाती दे दी गई है. ममता ने बुधवार देर रात 29 पुलिस अफसरों का तबादला किया. इनमें से अधिकतर को चुनाव आयोग ने हटाया था.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने वीरेंद्र को डीजीपी, जावेद शमीम को एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) और विवेक सहाय को डीजी सिक्योरिटी बनाया है. इसके साथ ही सरकार ने कोचबिहार जिले के एसपी देबाशीष धर को भी निलंबित कर दिया. यहीं पर 10 अप्रैल को सीतलकुची में मतदान के दौरान सीआईएसएफ की गोलीबारी में चार लोग मारे गए थे.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पहले ही इस घटना की सीआईडी ​​जांच का आदेश दे चुकी हैं. देबाशीष धर की जगह के कन्नन को कोचबिहार का नया एसपी बनाया गया है, उन्हें चुनाव आयोग ने हटाया था. चुनाव आयोग की ओर से डीजीपी बनाए गए नीरज नयन पांडे को अब डीजी (फायर सर्विसेज) बनाया गया है.

इसी तरह एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) जगमोहन को एडीजी सिविल डिफेंस बनाया गया है. चुनाव के दौरान एडीजी सुरक्षा के रूप में काम करने वाले ज्ञानवंत सिंह को फिर से एडीजी सुरक्षा बनाया गया है. साथ ही अब उन्हें सशस्त्र पुलिस के एडीजी और आईजीपी की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई है.

वहीं, संजय सिंह को पश्चिमी रेंज के एडीजी और आईजी के रूप में तैनात किया गया है. बुधवार सुबह मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने संकेत दिया था कि वह विभिन्न क्षेत्रों में पुलिस की 'अक्षमता' से खुश नहीं हैं. उन्होंने कहा था, 'प्रशासन पिछले तीन महीनों से मेरे नियंत्रण में नहीं था, यह चुनाव आयोग के नियंत्रण में था, कुछ अक्षमता है, हम जल्द ही इस बारे में निर्णय लेंगे.'

आसनसोल-दुर्गापुर कमिश्नरेट के पुलिस कमिश्नर मितेश जैन को हटा दिया गया है. उनकी जगह अजय ठाकुर को जिम्मेदारी दी गई है. गौरव शर्मा को सिलीगुड़ी पुलिस कमिश्नर और अरनब घोष को चंदननगर का पुलिस कमिश्नर बनाया गया है. सरकार ने 16 जिलों के एसपी का भी तबादला किया है.

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा पर हमले के बाद आयोग द्वारा हटाए गए भोला नाथ पांडे को अलीपुरद्वार का एसपी बनाया गया है. सौम्य रॉय को एसपी हावड़ा (ग्रामीण) के रूप में वापस लाया गया.

Next Story