अजब गजब

Apple वॉच ने फिर बचाई एक शख्स की जान, गंभीर हालत के बारे में किया अलर्ट

Anshika
21 Feb 2023 8:31 AM GMT
Apple वॉच ने फिर बचाई एक शख्स की जान, गंभीर हालत के बारे में किया अलर्ट
x
हाल ही में एक Apple वॉच मालिक अपनी जान बचाने के लिए पल्स मॉनिटर फीचर का आभार जताया है। साथ ही उन्हें पल्स रेट में स्पाइक के लिए लगातार अलर्ट मिला। जिसके बाद में गंभीर आंतरिक रक्तस्राव कबनिदान किया गया।

हाल ही में एक बार फिर Apple वॉच की जीवन बचाने के लिए प्रशंसा की गई है, इनबिल्ट स्वास्थ्य और आपातकालीन सुविधाओं जैसे हृदय की निगरानी, ​​​​इमरजेंसी एसओएस और फॉल डिटेक्शन सुविधाओं के लिए धन्यवाद। आपको बता दे कि हाल ही में, एक अन्य उपयोगकर्ता ने अलर्ट के साथ अपनी जान बचाने के लिए सीरीज़ 7 ऐप्पल वॉच की काफी सराहना की है। नही तो गंभीर आंतरिक रक्तस्राव के कारण उसकी मृत्यु हो सकती थी।


हाल ही में Digitalmofo नाम के एक Reddit उपयोगकर्ता ने खुलासा किया है कि कुछ दिन पहले जब वह थका हुआ और कमजोर महसूस कर रहा था, तो उसने एक झपकी ली थी, तभी उसकी Apple Watch 7 सीरिज ने उसे उच्च नाड़ी दर के लिए कई उच्च अलर्ट भेजे है। क्योंकि उन्होंने डीएनडी मोड को ऑन किया था, इसलिए उन्हें कोई सूचना अलर्ट ध्वनि नहीं मिली। लेकिन, जब वह उठा, तो उसने जाँच की कि उसकी घड़ी ने उसे 10 से अधिक अलर्ट भेजे थे। और सूचनाएं बंद नहीं हुईं और उनके जागने पर भी लगातार आती रही।




ये सोचकर कि यह काम या तनाव का कारण है, स्मार्टवॉच के मालिक ने आराम करने का फैसला किया। लेकिन, कुछ देर आराम करने के बाद भी पल्स दौड़ने का अलर्ट नहीं रुका। इसलिए पता लगाने के लिए कि क्या समस्या हो सकती है, उन्होंने अपने डॉक्टर से संपर्क किया और वीडियो कॉल पर तुरंत अपॉइंटमेंट लिया। फिर डॉक्टर ने कॉल पर ही उसकी जाँच की, उससे पल्स रेट, ऑक्सीजन सहित घड़ी पर दिखाए गए लक्षणों और विटल्स के बारे में पूछा। जिसके बाद जैसे ही मालिक के महत्वपूर्ण लक्षणों के बारे में जानकारी मिली, डॉक्टर आगे बढ़े और 911 पर डायल कर एंबुलेंस बुलाई।


रेडडिट उपयोगकर्ताओं ने लिखा कि "झपकी के बाद, मैंने अपनी सूचनाओं की जाँच की कि मेरी नब्ज दौड़ रही थी। मैंने बाकी दिन बाहर घुमा और इधर-उधर लेटने की कोशिश की, लेकिन यह बंद नहीं हुआ, इसलिए मैंने अपने डॉक्टर के साथ एक त्वरित वीडियो शेड्यूल किया मेरे डॉक्टर ने मुझे समय और नाड़ी की दरों की जांच की, क्या मुझे ऑक्सीजन की जांच की और फिर आगे बढ़कर मेरे लिए 911 पर कॉल किया।"


911 पर कॉल करने के बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया। जहां पर डॉक्टरों ने निदान किया कि उनकी हीमोग्लोबिन दर 3 g/dL से भी अधिक गिर गई है। FYI करें, पुरुषों के लिए सामान्य हीमोग्लोबिन 13 g/dL से अधिक और महिलाओं के लिए 13 g/d से अधिक होना चाहिए। 5.0 g/dl से कम हीमोग्लोबिन का स्तर खतरनाक है और इससे दिल का दौरा या मृत्यु भी हो सकती है। इस पूरे मामले में, आदमी को लगभग गंभीर हालत में अस्पताल लाया गया था।


पहले डॉक्टरों ने सोचा था कि वह दिल के दौरे से पीड़ित था, बाद में परीक्षणों के बाद, उसे पाचन तंत्र में खून बहने का पता लगा। जीआई रक्तस्राव। उसकी हालत गंभीर थी। नही तो उसकी जल्दी झपकी के दौरान मौत हो जाती।




जैसा कि आपने देखा Apple वॉच सीरीज़ 7 ने गंभीरता का पता कैसे लगाया, यह डिवाइस का इनबिल्ट पल्स रेट मॉनिटर था। जोकि पल्स रेट पर नज़र रखता है। इसके साथ ही, हृदय की निगरानी प्रणाली अनियमित हृदय ताल का पता लगा सकती है, SpO2 ऑक्सीजन के स्तर का पता लगाती है और ये सभी विशेषताएं शरीर के महत्वपूर्ण अंगों पर नज़र रखने के लिए संयोजित की जाती हैं। यदि कुछ भी असामान्य रूप से पाया जाता है, तो घड़ी या iPhone एक सूचना भेजता है। और स्थिति अधिक गंभीर होने की स्थिति में आपातकालीन एसओएस आपातकालीन सेवाओं तक पहुंचने में मदद भी करता है।

Next Story