अजब गजब

भारत में जन्मी चार पैरों वाली बच्ची..देखने के लिए उमड़ी भीड़, अब डॉक्टर उठाएंगे ये बड़ा कदम

Shiv Kumar Mishra
16 Dec 2022 9:26 AM GMT
भारत में जन्मी चार पैरों वाली बच्ची..देखने के लिए उमड़ी भीड़, अब डॉक्टर उठाएंगे ये बड़ा कदम
x
एक बच्ची के चार पैर के साथ पैदा हुई है. बच्ची के पैदा होते ही अस्पताल में हड़कंप मच गया

मध्य प्रदेश के ग्वालियर से एक ऐसा मामला सामने आया है जहां एक बच्ची के चार पैर के साथ पैदा हुई है. बच्ची के पैदा होते ही अस्पताल में हड़कंप मच गया और बच्ची के परिजन भी सोच में पड़ गए, बच्ची को देखने के लिए अस्पताल में काफी भीड़ पहुंच रही है और लोग हैरान भी हैं. फिलहाल बच्ची की जांच की जा रही है और डॉक्टर्स एक बड़ा कदम उठाने की तैयारी में हैं.

बच्ची के परिजन घबरा गए

दरअसल, यह घटना ग्वालियर के कमलाराजा अस्पताल की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गुरुवार देर रात यहां की आरती कुशवाहा नामक महिला ने चार पैर वाली बच्ची को जन्म दिया है. जैसे ही यह खबर सामने आई इसकी खबर सोशल मीडिया पर भी फैल गई. इसके बाद बच्ची के परिजन घबरा गए और वहां अस्पताल में भी काफी भीड़ लग गई. कोई इस बच्ची को चमत्कारी बता रहा है तो कोई इसे अवतारी मान रहा है.

एक्स्ट्रा पैरों की होगी सर्जरी

उधर बच्ची के जन्म के बाद ही डॉक्टरों की एक टीम बच्ची की जांच में लग गई है. डॉक्टरों ने एक बड़े कदम के तहत इस बच्ची के अन्य दोनों पैरों को सर्जरी से हटाने का निर्णय हालांकि अभी इस पर बात चल ही रही है और अन्य एक्सपर्ट्स से बात की जा रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक डॉक्टरों का कहना है कि फिलहाल बच्ची के टेस्ट किए जा रहे हैं और अगर वह पूरी तरह से स्वस्थ होगी तो उसके दो एक्स्ट्रा पैरों की सर्जरी करके निकाल दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश का यह पहला मामला

इस मामले से जुड़े अस्पताल के एक डॉक्टर ने बताया कि पूरे देश में ऐसे चार ही बच्चे हुए हैं और मध्य प्रदेश का यह पहला मामला है. बच्ची के अतिरिक्त दो पैर जो निकले हुए हैं उनकी हड्डी कूल्हे के ऊपरी भाग से जुड़ी हुई है, इसलिए इसकी दो सर्जरी होने पर दोनों पैर को निकाला जा सकता है. सर्जरी के बाद बच्ची सामान्य स्थिति में आ जाएगी.

इशियोपेगस का केस

असल में इस मामले को मेडिकल की भाषा में इशियोपेगस का केस बताया जा रहा है. बताया जा रहा है कि लाखों में से एक बच्चे में इस तरह से अतिरिक्त अंग विकसित होते हैं. फिलहॉलिस बच्ची को लेकर चर्चा बनी हुई है.

Next Story