अजब गजब

यूपी के कई शहरों में आसमान में दिखी रोशनी की कतार, लोग बोले- UFO, आखिर क्‍या है सच?

Shiv Kumar Mishra
13 Sep 2022 2:24 PM GMT
यूपी के कई शहरों में आसमान में दिखी रोशनी की कतार, लोग बोले- UFO, आखिर क्‍या है सच?
x

यूपी के कई शहरों, कस्‍बों और गांवों में सोमवार शाम लोग बिना आंखें झपकाए आसमान में देखते रहे। कुछ मिनटों तक नजर आई चमकीली रोशनी की एक कतार ने उन्‍हें हैरान कर दिया। लोगों ने वीडियो बनाए और सोशल मीडिया में शेयर कर दिए। इसके बाद तो अफवाहों का दौर शुरू हो गया। और जैसाकि अनुमान लगाया जा सकता है रोशनी की उस कतार को लोगों ने UFO यानी अनआइडेंटिफाइड फ्लाइंग आब्‍जेक्‍ट्स समझ लिया।

औरैया, मलीहाबाद, कन्नौज, इटावा, हरदोई और सीतापुर के साथ ही लखनऊ के इलाकों में भी रोशनी की कतार दिखाई दी, जो धीरे-धीरे आगे बढ़ रही थी। लोगों के बीच यह बात आग की तरह फैल गई कि आसमान में चमकीली रोशनी की कतार दिखाई दे रही है। इस घटना को लोग UFO और एलियन से जोड़कर देखने लगे। इससे जुड़े वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर हो रहे थे। लोगों ने घटना को अजीब बताया।

हालांकि घटना की सचाई कुछ और ही बताई जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आसमान में तैरती रोशनी की वह कतार असल में सैटेलाइट्स थे। माना जा रहा है कि चमकदार रोशनी की यह कतार स्टारलिंक सैटेलाइट मिशन का हिस्‍सा थी। दावा है कि इस सप्ताह की शुरुआत में अमेरिका के फ्लोरिडा से एलन मस्‍क की कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) के फाल्कन 9 रॉकेट से जो सैटेलाइट्स लॉन्‍च किए गए थे, वही यूपी के शहरों में सोमवार शाम को दिखाई दिए।

फाइंड स्टारलिंक वेबसाइट के अनुसार, सोमवार की शाम स्‍टारलिंक-59 (G4-2) सैटेलाइट्स यूपी के सीतापुर से होकर गुजरे। वेबसाइट दावा करती है कि 15 और 16 सितंबर को भी यह नजारा दिखाई दे सकता है। स्‍टारलिंक, एलन मस्‍क की एक सैटेलाइट इंटरनेट योजना है, जिसके जरिए कंपनी उन इलाकों तक इंटरनेट कनेक्टिविटी पहुंचाना चाहती है, जहां मोबाइल सिग्‍नल नहीं आते। दुनिया के कई शहरों में यह सर्विस शुरू हो गई है। भारत में भी स्‍टारलिंक इस सर्विस को शुरू करना चाहती थी। उसने बुकिंग भी शुरू की थीं, लेकिन मामला आगे नहीं बढ़ सका।

गौरतलब है कि कुछ महीनों पहले पंजाब में भी ऐसी रोशनी स्‍पॉट की गई थी, तब भी अधिकारियों की ओर से स्‍टारलिंक सैटेलाइट के वहां से गुजरने की बात बताई गई थी।

Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story