राष्ट्रीय

लंदन या पेरिस नहीं, अब ये है दुनिया का सबसे महंगा शहर, सस्ता शहर भी जानिए

Special Coverage Desk Editor
1 Dec 2021 1:31 PM GMT
लंदन या पेरिस नहीं, अब ये है दुनिया का सबसे महंगा शहर, सस्ता शहर भी जानिए
x
अगर आपको लगता है कि पेरिस या लंदन दुनिया के सबसे महंगे शहर हैं या कि सिंगापुर रहने के लिए सबसे से बेहरत मकाम है तो आपकी ये सूच गलत है. दरअसल, इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ने एक सर्वे प्रकाशित किया है जो आपको हैरत में डाल सकता है.

अगर आपको लगता है कि पेरिस या लंदन दुनिया के सबसे महंगे शहर हैं या कि सिंगापुर रहने के लिए सबसे से बेहरत मकाम है तो आपकी ये सूच गलत है. दरअसल, इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ने एक सर्वे प्रकाशित किया है जो आपको हैरत में डाल सकता है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि इसराइली शहर तेल अवीव को दुनिया में रहने के लिए सबसे महंगा शहर है. पिछले साल पेरिस, ज्यूरिख और हांगकांग संयुक्त रूप से इस सूची में पहले स्थान पर थे

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट के सर्वे के मुताबिक, दुनिया का सबसे सस्ता शहर सीरिया की राजधानी दमिश्क को माना है. वहीं महंगे शहरों के मामले में पेरिस और सिंगापुर दूसरे पायदान पर है. इनके बाद ज़्यूरिख़ और हांगकांग सबसे महंगे शहर हैं, जबकि पिछले साल पेरिस, ज्यूरिख और हांगकांग संयुक्त रूप से इस सूची में पहले स्थान पर थे.

इस सर्वे का क्या था पैमाना

वर्ल्डवाइड कॉस्ट ऑफ़ लिविंग इंडेक्स में दुनिया के 170 देशों में खाने और सेवाओं के दामों की तुलना की गई है. इन दामों को अमेरिकी डॉलर के हिसाब से मापा गया है.

तेल अवीव क्यों बना सबसे महंगा शहर

तेल अवीव की राष्ट्रीय मुद्रा शेकेल की मजबूती डॉलर के मुकाबले बढ़ने के साथ परिवहन और किराने के सामान की कीमतों में इज़ाफ़े के कारण रैंकिंग में ऊपर चढ़ गया. इस साल का डाटा अगस्त और सितंबर में एकत्र किया गया था. गौरतलब है कि बढ़ती महंगाई और सप्लाई चेन में ख़ामियों की वजह से पूरी दुनिया में जीवनयापन की लागत काफ़ी बढ़ गई है. इसी वजह से शहरों की रेंकिंग में भी बदलाव आया है.

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story