अजब गजब

Double कीमत में मिल रहे 1,500 में मिलने वाले पल्स ऑक्सीमीटर, उसकी जगह इस्तेमाल कर सकते हैं ये डिवाइस

माजिद अली खां
28 April 2021 8:00 AM GMT
Double कीमत में मिल रहे 1,500 में मिलने वाले पल्स ऑक्सीमीटर, उसकी जगह इस्तेमाल कर सकते हैं ये डिवाइस
x
मौजूदा समय में डिमांड बढ़ने की वजह से 1500 रुपये तक मिलने वाला पल्स ऑक्सीमीटर 3000 तक में मिल रहा है.

मौजूदा समय में डिमांड बढ़ने की वजह से 1500 रुपये तक मिलने वाला पल्स ऑक्सीमीटर 3000 तक में मिल रहा है. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए हम वैकल्पिक व्यवस्था अपना सकते हैं, जिसमें पैसे भी कम खर्च होंगे और काम भी अच्छे से चल जाएगा.

ऑक्सीजन स्तर की जांच

शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा की जांच के लिए ऑक्सीमीटर की जरूरत पड़ती है. क्योंकि कोरोना महामारी के इस दौर में प्रभावित लोगों के खून में ऑक्सीजन की मात्रा तेजी से घटती बढ़ती रहती है. लेकिन ऑक्सीजन की मात्रा तेजी से गिरने की स्थिति में न सिर्फ डॉक्टरी मदद लेने की जरूरत पड़ती है, बल्कि मेडिकल ऑक्सीजन भी देने की नौबत आ जाती है. ऐसे में ऑक्सीजन की मात्रा चेक करने वाली डिवाइस की भूमिका काफी महत्वपूर्ण हो जाती है.

स्मार्टबैंड खरीदें

ऑक्सीमीटर के महंगे होने और हर जगह न मिल पाने की वजह से आप उसके विकल्प के बारे में भी सोच सकते हैं. आप अगर ज्यादा पैसे नहीं लगाना चाहते हैं और आपको तत्काल पल्स ऑक्सीमीटर की जरूरत नहीं है तो आप इसकी जगह अभी के लिए स्मार्ट बैंड खरीद सकते हैं जिसमें Spo2 फीचर दिया गया है.

स्मार्टबैंड के दाम कम

आपको बता दें कि स्मार्ट बैंड की कीमत ऑक्सीमीटर के मुकाबले न सिर्फ कम है, बल्कि ये कई दूसरे काम भी आ सकते हैं. मार्केट में ऐसे सस्ते स्मार्ट बैंड हैं जो ब्लड ऑक्सीजन लेवल और हार्ट रेट मॉनिटर बताते हैं. अच्छी बात ये है कि ये सटीक भी होते हैं. दूसरी अच्छी बात ये है कि आप इसे पूरी रात पहन कर रह सकते हैं और सुबह में आपको पूरा रिपोर्ट मिल जाएगा.

ब्लड ऑक्सीजन लेवल मॉनिटरिंग फीचर जरूरी

ये स्मार्टबैंड रात के समय भी आपके शरीर में ऑक्सीजन लेवल पर नजर रखता है.आप जान सकते हैं कि किस समय शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा घटती और बढ़ती है और उस समय आप क्या कर रहे होते हैं. बस, इन स्मार्टबैंड को खरीदते समय सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात जो है, वो है इसमें ब्लड ऑक्सीजन लेवल मॉनिटरिंग फीचर की मौजूदगी.

माजिद अली खां

माजिद अली खां

माजिद अली खां, पिछले 15 साल से पत्रकारिता कर रहे हैं तथा राजनीतिक मुद्दों पर पकड़ रखते हैं. 'राजनीतिक चौपाल' में माजिद अली खां द्वारा विभिन्न मुद्दों पर राजनीतिक विश्लेषण पाठकों की सेवा में प्रस्तुत किए जाते हैं. वर्तमान में एसोसिएट एडिटर का कर्तव्य निभा रहे हैं.

Next Story