अजब गजब

सांप का वीडियो देख लो सब समझ जाओगे ?

सुजीत गुप्ता
26 Jan 2022 10:41 AM GMT
सांप का वीडियो देख लो सब समझ जाओगे ?
x

कई तरह के सांप दुनिया में पाए जाते, पर हर सांप से ही उतना डर लगता है इंसान को जितना किंग कोबरा से लगता है। लेकिन रसेल वाइपर और ब्लैक मांबा भी कम नहीं हैं। वो भी रीढ़ की हड्डी को झनझनाने वाला डरा का माहौल बना देते हैं। हो सकता है कि आपने सांप को जमीन पर रेंगते हुए ही देखा हो, या फिर पेड़ पर चढ़ते हुए भी देख लिया हो, इसके अलावा किसी शिकार पर अटैक करते हुए देखा होगा। लेकिन सांप सीधी खड़ी दीवार पर भी बड़ी आसानी से चढ़ जाता है। इस कमाल के जीव में पास एक खासियत यह भी है। इसका एक वीडियो सामने आया है।

अर्पित मिश्रा ने यह वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है। इस वीडियो में जो सांप दिख रहा है, वो रसेल वाइपर (russell viper) है, 53 सेकेंड के इस वीडियो में देखा जा सकता है कि सांप कैसे दीवार पर चढ़ने की कोशिश कर रहा है। वो सीधे दीवार पर चढ़ जाता है, सांप अपनी पूंछ के सहारे ऐसे ही सीधा दीवार पर चढ़ सकता है।


सांप दीवार पर चढ़ता है, बाद में इसको पकड़ने वाला शख्स बड़े ही आराम से उसे पकड़ने की कोशिश करता है। बता दें कि कई बार ऐसा होता है कि रसेल वाइपर को लोग पहचान नहीं पाते और यह नहीं पता होता कि वो दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में से एक है। इस सांप को एशिया का सबसे खतरनाक सांपों में से एक माना जाता है। इसके काटने से कुछ ही पल में व्यक्ति के खून में क्लॉट बनने शुरू हो जाते हैं और मल्टीपल ऑर्गन फेल हो जाते हैं और उसकी मौत हो जाती है।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story