अजब गजब

यूपी के देवरिया का ये लड़का वीडियो बनाकर हर महीने कमाता है 10 लाख, हर जगह हो रही है चर्चा

Shiv Kumar Mishra
22 Oct 2022 3:40 PM GMT
यूपी के देवरिया का ये लड़का वीडियो बनाकर हर महीने कमाता है 10 लाख, हर जगह हो रही है चर्चा
x

यूट्यूब ने कई लोगों की जिंदगी बदल दी. इस प्लैटफॉर्म ने कई उभरते कलाकारों को जगह दी है, उनके लिए करियर का एक नया क्षेत्र खोल दिया है. यहां अपार संभावनाएं हैं. अगर आपके पास एक कैमरा है और आप मेहनत करने से घबराते नहीं हैं, फिर तो आप यहां मैदान मार सकते हैं. ऐसे लोगों की कई कहानियां हैं, जिनकी जिंदगी यूट्यूब ने बदल दी. ऐसी ही एक कहानी है YouTuber सतीश कुशवाहा की, जो अब इंटरनेट पर एक जाना माना नाम है. यह एक ऐसे व्यक्ति की कहानी है जिसे सुन कर आप भी प्रेरित होंगे.

कुशवाह मुंबई के एक चॉल में रहते थे. लेकिन सिर्फ 25 साल की उम्र में उन्होंने यहां अपना घर ले लिया. आईए जानते हैं कि आखिर कैसे एक युवा सतीश कुशवाहा उत्तर प्रदेश के देवरिया से एक फेमस यूट्यूबर बन गए. जो हर महीने इन दिनों लाखों रुपये कमाते हैं.

फिल्म बनाने का देखा था सपना

इंडिया टूडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के देवरिया के रहने वाले सतीश ने हमेशा से ही फिल्म मेकिंग में करियर बनाने का सपना देखा था. बचपन में भी किसी का फोन हाथ में पड़ते ही वह जल्दी से वीडियो रिकॉर्ड करना शुरू कर देता था. वो एक मिडिल क्लास परिवार से हैं, ऐसे में वो फिल्म निर्माण का महंगा कोर्स नहीं कर सका. उन्हें यह भी समझ नहीं आया कि फिल्म निर्माण क्या है. परिस्थितियों के बल पर सतीश ने स्कॉलरशिप पर इंजीनियरिंग में एडमिशन लिया.

एक सलाह ने बदल दी जिंदगी

सतीश इंजीनियर नहीं बने और कैमरे के पीछे आने के अपने सपने पर अड़े रहे. वह फिल्म निर्माण के बारे में ट्यूटोरियल देखते थे. उसके एक दोस्त ने सुझाव दिया कि वह YouTube पर वीडियो बनाकर कमा सकता है. इस सलाह ने उनका जीवन बदल दिया. उन्होंने अपने YouTube चैनल पर ब्लॉगिंग और वीडियो पोस्ट करना शुरू किया.

खरीदा अपना घर

पेट भरने के लिए संघर्ष करते हुए, वो 22 साल की उम्र में मुंबई की एक चॉल में चले गए. उन्होंने यहां पांच लोगों के साथ एक कमरे का एक छोटा सा फ्लैट शेयर किया. हालांकि, उन्होंने उम्मीद नहीं छोड़ी. वो मैदान में डटा रहा. आज YouTube पर उनके 10 लाख से अधिक फॉलोअर्स हैं. और एक मीहीने में करीब 10 लाख रुपये कमाते हैं.

हर महीने मोटी कमाई

अब, सतीश, जो कभी अपने मनचाहे कोर्स के लिए फीस जमा करने के लिए संघर्ष करता था, हर महीने 8 लाख रुपये कमाता है. इसमें ब्रांड प्रमोशन विज्ञापन एफिलिएट मार्केटिंग से उनकी आय जोड़ें तो वो हर महीने 10 से 12 लाख कमाता है.

साभार न्यूज 18

Next Story