फेसबुक ने लगाई छलांग, गूगल पिछड़ा

Update: 2016-01-28 19:02 GMT


फेसबुक ने लगाई छलांग, गूगल पिछड़ा। फेसबुक धीरे-धीरे जोरदार तरीके से ग्रोथ दर्ज कर रही है और अब यह इंटरनेट क्षेत्र की सबसे शक्तिशाली कंपनी गूगल को चुनौती देने की बेहतर स्थिति में है। फेसबुक की जारी चौथी तिमाही की रिपोर्ट में कंपनी ने जोरदार छलांग लगाई।

इनकम पांच अरब डॉलर के पार
फेसबुक की तिमाही इनकम पांच अरब डॉलर को पार कर गई जो इंटरनेट क्षेत्र के पूरे साल में दर्ज इनकम से ज्यादा है। फेसबुक का मुनाफा दोगुना से ज्यादा होकर 1.56 अरब डॉलर हो गया जबकि कंपनी ने दूरदराज के क्षेत्रों में इंटरनेट पहुंच बढ़ाने और मोबाइल विज्ञापन नेटवर्क पर काफी खर्चा किया है।

इनकम में गूगल आगे
तिमाही नतीजा आने के बाद फेसबुक के शेयर 6.78 डॉलर या सात प्रतिशत चढ़कर 101.23 डॉलर पर पहुंच गए हैं। हालांकि इनकम के लिहाज से गूगल, फेसबुक की तीन गुनी बड़ी कंपनी बनी रही लेकिन फेसबुक यह अंतराल धीरे-धीरे कम कर रहा है क्योंकि यह कंपनी अपने लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग एप्लिकेशन के जरिए ज्यादा मोबाइल विज्ञापनों की बिक्री कर रही है।

बढ़े फेसबुक यूजर्स
सोशल नेटवर्किंग, फेसबुक का बुनियादी कारोबार रहा. पिछले साल की आखिरी तिमाही में कंपनी के यूजर्स की संख्या में 4.6 करोड़ की बढ़ोतरी हुई और इस तरह वैश्विक स्तर पर इसके कुल यूजर्स की संख्या 1.59 अरब रही।

Similar News