पढ़ें: बैंक ग्राहकों के लिए बुरी खबर, अब बैंकों में मिल रही इन फ्री सेवाओं पर देना होगा चार्ज

जरूर पढ़ें, बैंक ग्राहकों के लिए जरुरी खबर है, बैंक ग्राहकों को बड़ा झटका लगने वाला है, बैंकों की तरफ से मिल रही किसी भी तरह की फ्री सेवाएं अब फ्री नहीं रह जाएगी।

Update: 2018-04-24 05:46 GMT

नई दिल्ली : बैंक ग्राहकों के लिए जरुरी खबर है, अब बैंक ग्राहकों को बड़ा झटका लगने वाला है, बैंकों की तरफ से मिल रही किसी भी तरह की फ्री सेवाएं फ्री नहीं रह जाएगी। बैंक अपने ग्राहकों को दी जाने वाली प्रत्येक सर्विस पर चार्ज लगाने की मांग कर रहे हैं।

ऐसे में अब बैंक ग्राहकों को अपने बैंकों में से पैसा निकाला, पैसा जमा करना, एटीएम से होने वाले ट्रांजेक्शन या मिनिमम अकाउंट बैलेंस रखना और चेक बुक का इस्तेमाल करना काफी महंगा हो सकता है।

दरअसल देश के कई बैंकों को डायरेक्टरेट जनरल ऑफ गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स इंटेलिजेंस (DGGST) ने नोटिस भेजकर 'कर' चुकाने की मांग की है। जिन बैंकों को नोटिस भेजा गया है उनमें एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक के अलावा कई अन्य बैंक भी शामिल हैं। जिसमें पिछले पांच सालों का टैक्स जमा करने के लिए कहा गया है।

गौरतलब है इन बैंकों ने मिनिमन बैलेंस नहीं रखने पर ग्राहकों से पैसा वसूला और उशका टैक्स नहीं दिया। इतना ही नहीं मिनिमम बैलेंस रखने वाले खाताधारकों को दी जाने वाली मुफ्त सुविधाओं पर भी टैक्स की मांग नोटिस में की गई है। हालांकि बैंक इस मामले में DGGST के दावे को चुनौती दे सकता है और वे इस पर सरकार से भी अपील करेंगे।

कहा जा रहा है कि DGGST ने बैंकों की ओर से ग्राहकों को दी जाने वाली कई सेवाओं की जांच शुरू की है। इन सेवाओं के लिए बैंक कुछ शुल्क वसूलते हैं या मिनिमम बैलेंस मेनटेन करने पर उन्हें मुफ्त में ये सेवाएं दी जाती हैं।

बैंकों की यह सबसे बड़ी चिंता हो गई है। विभाग ने पिछली तारीख से टैक्स मांगा है। बैंक अब यह नहीं समझ पा रहे हैं कि वह ग्राहकों से पहले का टैक्स कैसे वसूलेंगे। बताया जा रहा है कि यह रकम हजारों करोड़ रुपये की हो गई है। अगर इस टैक्स को बहाल रखा जाता है तो आगे चलकर इसका बोझ ग्राहकों को उठाना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें:

...तो इस वजह से RBI ने इस बैंक के ग्राहकों को दिया झटका, खाते से निकाल पाएंगे सिर्फ 1000 रुपये

बैंक अकांउट और आधार को लेकर RBI ने जारी किए ये नए नियम, आपका जानना बेहद जरुरी

खुशखबरी: इस बैंक ने कैश की किल्लत दूर करने के लिए शुरू की नई सुविधा, अब बेधड़क निकालिए कैश

RBI ने इस बैंक पर लगाई पाबंदी, ग्राहक अपने खाते से सिर्फ 1000 रुपए ही निकाल पाएंगे

Similar News