इन दो वजहों से सोने की कीमतों में आई बड़ी गिरावट!

Update: 2019-12-02 11:05 GMT

नई दिल्ली. सप्ताह के पहले दिन सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट आई है. सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने के भाव में 161 रुपये की कमजोरी आई है. वहीं सोने की तरह ही चांदी की कीमत में भी गिरावट दर्ज की गई है. एक किलोग्राम चांदी के भाव में 425 रुपये की कमी आई है. HDFC सिक्युरिटीज के अनुसार, कमजोर मांग और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बिकवाली के चलते सोने की कीमत में गिरावट आई है.

सोने का नया भाव- सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 38,879 रुपये से घटकर 38,718 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना 1,456 डॉलर प्रति औंस और चांदी 16.84 डॉलर प्रति औंस पर थी.

चांदी की चमक पड़ी फीकी- वहीं एक किलोग्राम चांदी की कीमत 46,155 रुपये से गिरकर 45,730 रुपये पर आ गई है. औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों की खरीदारी में कमी के चलते चांदी के भाव में यह गिरावट देखी गई है.

गिरावट की क्या है वजह?- HDFC सिक्युरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटी) तपन पटेल ने बताया कि डॉलर में मजबूती और चीन से सकारात्मक मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई डेटा आने के बाद वैश्विक स्तर पर सोने की कीमतों में गिरावट आई है.

सरकार ने बदले सोने के गहनों से जुड़े नियम- अब भारत में सोने की ज्वेलरी और कलाकृतियों के लिए BIS हॉल मार्किंग अनिवार्य (BIS Hallmarking for Gold Jewelry) की जा रही है. इसको लेकर केंद्र सरकार 15 जनवरी 2020 को अधिसूचना भी जारी करेगी. अधिसूचना जारी करने के ठीक एक साल बाद यानी 15 जनवरी 2021 से सोने के गहने पर BIS हाल मार्किंग अनिवार्य होगा. BIS हॉल मार्किंग अनिवार्य होने के बाद अगर कोई ज्वेलर नियमों की अनदेखी करता है तो 1 लाख रुपये का जर्माना और एक साल की सजा हो सकती है. इसके अलावा जुर्माने के तौर पर सोने की वैल्यू का पांच गुना तक चुकाने का प्रावधान भी किया गया है.

Tags:    

Similar News