Covid-19: एशियाई विकास बैंक ने भारत के लिए 1.5 बिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में कोरोनोवायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 29,974 हो गई है. कोविड -19 ने देश में 937 लोगों की मौत हो चुकी है.

Update: 2020-04-28 14:27 GMT

एशियाई विकास बैंक ने मंगलवार को 1.5 अरब डॉलर (लगभग 11,400 करोड़ रुपये) के ऋण को मंजूरी दे दी है. जिससे भारत को कोरोनोवायरस महामारी से लड़ने में मदद मिलेगी और स्वास्थ्य संकट के बीच गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित होगी.

क्षेत्रीय विकास बैंक ने कहा कि इसका कोविद -19 सक्रिय प्रतिक्रिया और व्यय सहायता कार्यक्रम, या CARES, गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों, किसानों, अग्रिम पंक्ति स्वास्थ्य देखभाल सहित 800 मिलियन से अधिक लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवा और सामाजिक सुरक्षा में सुधार में सीधे योगदान देगा.  श्रमिक, महिलाएं, वरिष्ठ नागरिक, विकलांग लोग, कम वेतन पाने वाले और निर्माण श्रमिक को इस धन से बहुत ज्यादा फायदा होगा. 

बैंक ने अपने प्रमुख, मात्सुगु असकावा के हवाले से कहा कि "एडीबी इस अभूतपूर्व चुनौती के जवाब में भारत सरकार का समर्थन करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है,".  "त्वरित-संवितरण निधि समर्थन के एक बड़े पैकेज का हिस्सा है जो ADB सरकार और अन्य वित्तीय भागीदारों के साथ निकट समन्वय में प्रदान करेगा."

बैंक ने कहा "हम भारत के कोविड -19 प्रतिक्रिया कार्यक्रमों का समर्थन करने के लिए दृढ़ हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि वे भारत के लोगों, विशेष रूप से गरीब और कमजोर लोगों को प्रभावी सहायता प्रदान करते हैं,",

बैंक ने कहा कि यह सरकार को कोरोनोवायरस महामारी के आर्थिक पतन से निपटने में भी मदद करेगा. "मध्यम अवधि में, एडीबी सरकारी प्रयासों का समर्थन करेगा और अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करने, सरकारी कार्यक्रमों की निगरानी और मूल्यांकन के लिए क्षमता निर्माण और भविष्य के झटके के खिलाफ आर्थिक लचीलापन में सुधार करने के लिए अन्य विकास भागीदारों के साथ समन्वय करेगा."

एडीबी ने कहा की "इसमें सूक्ष्म, लघु और मध्यम आकार के उद्यमों के लिए बेहतर पहुंच के माध्यम से प्रभावित उद्योगों और उद्यमियों की आर्थिक वसूली शामिल होगी; अवसंरचना परियोजनाओं के लिए ऋण वृद्धि की सुविधा; राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर सार्वजनिक सेवा वितरण को मजबूत करना, ",

इस महीने की शुरुआत में, विश्व बैंक ने भारत के लिए $ 1 बिलियन (लगभग 7,600 करोड़ रुपये) की आपातकालीन वित्तीय सहायता को मंजूरी दी थी. बैंक ने 25 देशों के लिए कुल 1.9 बिलियन डॉलर का आवंटन किया है, जिसमें से भारत को सबसे बड़ा हिस्सा मिला.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में कोरोनोवायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 29,974 हो गई है. कोविड -19 ने देश में 937 लोगों की मौत हो चुकी है. 

Tags:    

Similar News