कई बड़े राज्यों में ATM में कैश की समस्या, वित्त मंत्रालय ने RBI को दिया ये निर्देश

देश के कई इलाकों में एटीएम (ATM) में कैश की कमी की समस्या को देखते हुए वित्त मंत्रालय ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) से स्थिति की समीक्षा करने और जल्द ही इसका समाधान निकालने के लिए कहा है।

Update: 2018-04-14 07:20 GMT

नई दिल्ली : देश के कई इलाकों में एटीएम (ATM) में कैश की कमी की समस्या को देखते हुए वित्त मंत्रालय ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) से स्थिति की समीक्षा करने और जल्द ही इसका समाधान निकालने के लिए कहा है।

हालांकि, RBI का कहना है कि ATM में कैश भरने के लिए बैंकों को पर्याप्त कैश उपलब्ध कराया जा रहा है। वित्त मंत्रालय के एक उच्चाधिकारी के अनुसार जिन राज्यों में एटीएम में कैश की किल्लत की खबरें सामने आ रही हैं, उनमें छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में किल्लत ज्यादा है।

आरबीआई के जरिए बैंकों से कहा गया है कि वह इन शहरों में एटीएम में तेजी से कैश डालने और जो एटीएम खराब है, उनको दुरुस्त करने की रफ्तार तेज करें। उम्मीद की जा रही है कि ATM में कैश की किल्लत की समस्या का समाधान जल्द हो जाएगा।

खबरों के मुताबिक आंध्रप्रदेश, बिहार, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और तेलंगाना जैसे राज्यों में ATM में कैश की दिक्कत है। नकदी में कमी के कारण लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हमने रिजर्व बैंक और राज्यों के साथ बैठक की है। बिहार और मणिपुर जैसे राज्यों में कुछ दिक्कत है। बैंकों को एटीएम में नकदी डालने के लिए कहा गया है। वहीं आरबीआई का कहना है कि नोटबंदी के 4 दिन पहले 17.74 लाख करोड़ रुपए नोट चलन में थे। अभी कुल 18.04 लाख करोड़ रुपए के नोट चलन में हैं।

Tags:    

Similar News