Petrol Diesel Price Today: कच्चे तेल की भाव में बड़ी गिरावट के बीच पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, यहां देखें अपने शहर के दाम

कच्चे तेल से सिर्फ पेट्रोल और डीजल ही नहीं बल्कि 2 हजार से भी ज्यादा चीजें बनाई जाती हैं.

Update: 2022-03-16 05:45 GMT

नई दिल्ली : देश की प्रमुख तेल कंपनियों ने बुधवार, 16 मार्च के लिए पेट्रोल और डीजल (Petrol & Diesel) की नई कीमतें जारी कर दी हैं. देशभर में आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. बता दें कि देश के अन्य महानगरों के मुकाबले राजधानी दिल्ली (Delhi) में तेल की कीमतें कम हैं. दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव हुए 4 महीने से भी काफी ज्यादा हो चुके हैं. उधर, दूसरी ओर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों (Crude Oil Prices) में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें घटकर 100 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच चुकी हैं.

राजधानी दिल्ली में अभी तक नहीं बदले तेल के दाम

दिल्ली में आखिरी बार 4 नवंबर, 2021 को तेल की कीमतों में चेंज हुआ था. उसके बाद से लेकर आज तक दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के भाव में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ है. जबकि इस दौरान देश के 5 राज्यों में चुनाव खत्म होने के बाद नतीजे भी आ गए, जबकि जानकार बता रहे थे कि चुनाव के बाद देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी शुरू हो जाएगी. लेकिन, चुनाव खत्म हुए भी आज पूरे 10 दिन हो चुके हैं और अभी तक राजधानी दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के भाव में न कटौती हुई है और न ही किसी तरह की बढ़ोतरी हुई है. अगर आप अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की ताजा कीमतें देखना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं.

कच्चे तेल की कीमतों में हो रही तेजी से गिरावट

oilprice.com से मिली जानकारी के मुताबिक बुधवार, 16 मार्च को WTI Crude की कीमतें 96.85 डॉलर और Brent Crude की कीमतें 100.5 डॉलर पर पहुंची हुई हैं. बता दें कि अभी कुछ दिनों पहले ही कच्चे तेल की कीमतें 140 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच गई थीं. हालांकि, अब कच्चे तेल की कीमतों में तेजी से गिरावट देखने को मिल रही है.

कच्चे तेल से सिर्फ पेट्रोल और डीजल ही नहीं बल्कि 2 हजार से भी ज्यादा चीजें बनाई जाती हैं. जी हां, दो हजार से भी ज्यादा चीजों को बनाने के लिए कच्चे माल के रूप में कच्चे तेल का ही इस्तेमाल होता है. ऐसे में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट होना दुनिया के प्रत्येक आम इंसान के लिए राहत की खबर है.

Tags:    

Similar News