मारुती ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, कंपनी वापस देगी कार की पूरी रकम

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपने एक मॉडल में आई खराबी को ठीक नहीं कर पाई.;

Update: 2017-11-21 11:56 GMT

नई दिल्ली: अगर आपकी मारुति कार में कोई खराबी आ गई है तो आपको कार की पूरी कीमत वापस मिल सकती है. दरअसल, गाड़ियों में खामियों को अगर कंपनी ठीक नहीं करती तो ऐसा उसे करना होगा.

हाल ही में ऐसा ही एक मामले सामने आया है जब देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपने एक मॉडल में आई खराबी को ठीक नहीं कर पाई. जब यह मामले उपभोक्ता (कन्ज्यूमर कमिशन) आयोग पहुंचा तो फैसला ग्राहक के पक्ष में आया और मारुति को कार की कीमत वापस देने को कहा गया.

बता दें, आंध्र प्रदेश के निवासी डॉक्टर केएस किशोर ने 10 जनवरी 2003 को मारुति सुजुकी ऑल्टो LX 800 कार खरीदी थी. इस कार को उन्होंने 3.3 लाख रुपए में खरीदा था.

उनके मुताबिक, इस कार को दूसरे, तीसरे और चौथे गियर में चलाने पर जर्क महसूस होता था और आवाज आती थी. इसकी शिकायत डीलर और कंपनी दोनों के पास की गई लेकिन, समस्या का समाधान नहीं हुआ.

ग्राहक डॉ. किशोर ने बताया कि कई बार डीलर के पास चक्कर लगाने के बाद भी कार से कमी को दूर नहीं किया गया. इसके बाद डॉ. किशोर ने उपभोक्ता आयोग में मामला दर्ज कराया. उपभोक्ता पैनल ने मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड को कार की पूरी कीमत वापस करने का निर्देश दिया है.
उपभोक्ता पैनल ने कहा है कि किसी गाड़ी में अगर खराबी आती है तो वाहन निर्माता कंपनी की जिम्मेदारी है कि वह उस खराबी को दुरुस्त करे. अगर खराबी दूर नहीं होती है तो कंपनी को गाड़ी की पूरी कीमत ग्राहक को वापस करनी चाहिए.

Similar News