Diesel Petrol Price Breaking News: गैस सिलेंडर से लेकर पेट्रोल और डीजल सस्ता, मोदी सरकार ने किए पाँच बड़े ऐलान

महंगाई पर मोदी सरकार ने जनता को बड़ी राहत दी है।

Update: 2022-05-21 14:16 GMT

Diesel Petrol Price Breaking News: देश में बढ़ती महंगाई पर काबू पाने के उद्देश्य से केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने एक बड़ी घोषणा की। इस घोषणा के मुताबिक गैस सिलेंडर पर 200 रुपये, पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम किए गए है। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्विट करके जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार हमेशा गाँव गरीब की बात करती है। इसी उद्देश्य के तहत हमने गैस सिलेंडर पर 200 रुपये कम किए है और पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम किए गए है। फिलहाल हमने सरकार के टेक्स के कमी करके यह बचत आम जनता को दी है। 

उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर की सब्सिडी देने का फैसला किया है. इसका एलान करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा, "हम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी देंगे. इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी."

बता दें कि बीते पाँच राज्यों के चुनाव के बाद डीजल पेट्रोल और गैस पर कीमतें खूब बढ़ी थी। इस दौरान वित्त मंत्री ने पाँच ऐलान किए है। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किए ये 5 बड़े ऐलान

- पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में ₹8 प्रति लीटर, डीजल पर ₹6 प्रति लीटर की कटौती की गई. इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी.

- 1.10 करोड़ रुपए की उर्वरक सब्सिडी देने का ऐलान किया है, जो इस साल के बजट में ऐलान की गई 1.05 लाख करोड़ रुपए से अतिरिक्त होगी.

- प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को ₹200 प्रति गैस सिलेंडर की सब्सिडी दी जाएगी.

- प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल पर सीमा शुल्क घटाया गया है.

- स्टील के कुछ कच्चे माल पर आयात शुल्क कम किया जाएगा. कुछ इस्पात उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगाया जाएगा.

Tags:    

Similar News