नेस्ले दुनियाभर में स्टारबक्स के प्रोडक्ट्स बेचेगी, 7.15 अरब डॉलर में हुआ सौदा

स्विट्जरलैंड की फूड कंपनी नेस्ले (Nestle) ने स्टारबक्स के प्रोडक्ट्स के मार्कीटिंग राइट्स के लिए उसके साथ बड़ी डील की है।;

Update: 2018-05-07 13:50 GMT

नई दिल्ली : स्विट्जरलैंड की फूड कंपनी नेस्ले (Nestle) ने स्टारबक्स के प्रोडक्ट्स के मार्कीटिंग राइट्स के लिए उसके साथ बड़ी डील की है। डील के लिए नेस्ले (Nestle), स्टारबक्स को 7.15 अरब डॉलर का भुगतान करेगी।

इसके तहत दुनिया भर में नेस्ले की कॉफी शॉप्स के बाहर स्टारबक्स के प्रोडक्ट्स की बिक्री की जाएगी। नेस्ले को उम्मीद है कि इस करार के बाद वो सालाना 200 करोड़ डॉलर की कॉफी बेच पाएगी। यानी अब स्टारबक्स की कॉफ़ी अब नेस्ले के स्टोर्स पर भी मिलने लगेगी।

बता दें नेस्ले के पास नेसकैफे और नेसप्रेसो ब्रांड्स का स्वामित्व है। कंपनी ने एक बयान में बताया कि इस समझौते से नेस्ले को उत्तरी अमेरिका में ग्रोथ को बरकरार रखने के लिए एक मजबूत प्लेटफॉर्म मिलेगा। नेस्ले के सीईओ मार्क श्नाइडर ने कहा, 'यह ट्रांजैक्शन हमारे कॉफी बिजनेस के लिहाज से खासा अहम कदम है, जो नेस्ले की सबसे ज्यादा ग्रोथ वाली कैटेगरी है।'

श्नाइडर दो साल पहले नेस्ले के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बने थे और नेस्ले के 100 साल के इतिहास में वो पहले व्यक्ति थे जो कंपनी के बाहर से सीधे इस ओहदे पर पहुँचे थे। उन्होंने कहा, 'दोनों कंपनियों को कॉफी बिजनेस की अच्छी समझ है और कॉफी सोर्सिंग के मामले में दोनों कंपनियों को ग्लोबल लीडर माना जाता है।' इस डील में स्टारबक्स की कोई कॉफी शॉप और कैफे शामिल नहीं हैं।

कंपनी ने कहा कि इस एग्रीमेंट के बाद स्टारबक्स के लगभग 500 इम्प्लॉई नेस्ले के साथ जुड़ जाएंगे। हालांकि इस ट्रांजैक्शन के 2018 के अंत तक फाइनल होने की उम्मीद है, जिसके लिए रेग्युलेटर्स की मंजूरी की जरूरत होगी।

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