ना घर में ना बाहर अब सीधे खंभे पर लगेगा बिजली मीटर, ये है बड़ी वजह

Update: 2019-12-26 10:25 GMT

शिमला। बिजली चोरी पर लगाम लगेगी बल्कि शार्ट सर्किट होने से नुकसान से बचाने के लिए बिजली का मीटर अब आपके घर पर नहीं ना घर के बाहर बल्कि बिजली के खंभे पर लगेगा। हरियाणा और उत्तराखंड की तर्ज पर प्रदेश बिजली बोर्ड ने शिमला शहर से इस योजना की शुरुआत कर दी है। शिमला में 54 बिजली के खंभों पर करीब 432 मीटर लगाने का काम शुरू हो गया है।

कई जगह मीटर लग भी गए हैं। बिजली बोर्ड के अनुसार इस योजना से बिजली चोरी रुकेगी। खंभे पर लगने वाले बिजली मीटर से संबंधित व्यक्ति के घर तक एक तार के माध्यम से बिजली पहुंचेगी। इससे घरों पर शार्ट सर्किट का खतरा कम होगा। इसके अलावा बिजली बोर्ड के कर्मचारियों को बिल काटने में भी आसानी होगी।

कर्मचारियों को घरों के अंदर जाकर मीटर रीडिंग नहीं करनी पड़ेगी। मीटरों में आने वाली तकनीकी खराबी ठीक करने में भी आसानी होगी। शिमला के रामबाजार और सब्जी मंडी एरिया में बिजली के खंभों पर मीटर लगाने का काम चल रहा है। जल्द ही शहर के बाकी हिस्सों में भी इस योजना को लागू किया जाएगा।

प्रदेश भर में ट्रांसफार्मर पर भी एपीडीआरपी योजना के तहत मीटर लगाए जा रहे हैं। मीटर लगाने से बिजली बोर्ड को बिजली की खपत का पूरा पता चलेगा। बिजली के दुरुपयोग की भी सही जानकारी मिल सकेगी। ट्रांसफार्मर में मीटर लगने से पावर फैक्टर, बिजली की टाइमिंग, डिमांड और चोरी का भी पता लगाया जाएगा। हरियाणा की तर्ज पर शिमला शहर में भी बिजली के खंभों पर मीटर लगाए जा रहे हैं। इससे बिजली चोरी पर लगाम लगेगी। 

 

 

Tags:    

Similar News