पास में थे मात्र 10 हजार रूपए दो दोस्तों ने शुरू किया ई-कॉमर्स बिजनेस,आज कमाते हैं करोड़ों रुपए

दया और उपेंद्र ने यूथ की पसंद को फॉलो किया और वहीं अपना काम शुरू किया। दया और उपेंद्र ने डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में काम किया और ऑनलाइन टी-शर्ट बेचने लगे

Update: 2022-10-11 13:00 GMT

नौकरी करते-करते कई बार आपके मन में भी अपना बिजनेस शुरू करने का ख्याल आता होगा. इसीलिए आज हम आपको दो ऐसे दोस्तों की सक्सेस स्टोरी बता रहे हैं। जिन्होंने साथ में पढाई की और एक साल तक नौकरी की और उसके बाद अपना खुद का बिजनेस शुरू किया. इन दोनों दोस्त का नाम है दया आर्या और उपेंद्र यादव और दोनों ने ही MBA की पढ़ाई की है।

10 हजार से शुरू किया बिजनेस

दया और उपेंद्र ने यूथ की पसंद को फॉलो किया और वहीं अपना काम शुरू किया। दया और उपेंद्र ने डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में काम किया और ऑनलाइन टी-शर्ट बेचने लगे. उनके बिजनेस की खास बात यह थी कि वो लोगों की मांग पर टी-शर्ट प्रिंट करवाते थे और उन्हें बेचते थे. दया आर्या ने बताया कि उन्होंने मात्र 10 से 12 हजार रुपए में ही अपना ये बिजनेस शुरू कर लिया था और इस बिजनेस का नाम रखा "ट्रिम ट्रिम स्टोर"

आइए जानिए क्या है इनका बिजनेस मॉडल

अपने बिजनेस मॉडल के बारे में बताते हुए कंपनी के को-फाउंडर दया आर्या कहते हैं कि प्रिंट ऑन डिमांड थोड़ा खास मॉडल है।जो किसी भी युवा को खुद का बिजनेस करने का मौका देता है. हम अपने बिजनेस के साथ-साथ उन सभी नए लोगों की मदद करते हैं जो ऑनलाइन टी शर्ट बेचने का व्यापार करना चाहते हैं और पैसे की कमी के चलते काम को बढ़ा नहीं पाते हैं।दरअसल हमारा काम है टी शर्ट के मॉकअप तैयार करना और उनकी प्रिंटिंग करना। टी शर्ट भी तभी तैयार होती है।जब उसकी डिमांड आती है. इस मॉडल में पहले से कुछ भी तैयार रखने की जरूरत नहीं होती है।इसलिए कस्टमर की डिमांड पर एक ऑर्डर की भी सप्लाई सुनिश्चित की जाती है. दया ने बताया है कि उनकी कंपनी (Trimtrim.in) के नाम से होलसेल का व्यापार करती है और उनके प्रोडक्ट कई प्लेटफॉर्म्स पर लिस्ट हैं. ऐसे में यूथ को हम प्रिंट ऑन डिमांड के जरिए मनचाही डिजाइन की टी शर्ट सप्लाई करने का मौका देते हैं।

जानिए कैसे करते हैं दोनों युवा की मदद

कोई युवा Flipkart, Amazon, Myntra,Meesho या अन्य किसी प्लेटफॉर्म पर टी शर्ट बेचना चाहता है और अगर उसने अपने 1 हजार प्रोडक्ट लिस्ट कराए हैं तो कम से कम उसे 1 हजार टी शर्ट का बैकअप लेकर चलना होगा. क्योंकि उसे नहीं पता कि कब किस दिन किस टी शर्ट का ऑर्डर उसके पास आएगा. वहीं इसकी जगह हमारी सर्विस सेवा उन्हें ये ऑफर देती है कि उन्हें अपना खुद का Stock रखने की कोई जरूरत नहीं. हम उन्हें हजारों तरह के मॉकअप देते हैं. अब अगर वो कोई ऑर्डर लेकर आते हैं तो वो सिर्फ हमें बताएं हम उनकी बताई हुई जगह पर वही प्रोडक्ट पहुंचा कर देंगे।

जानिए कैसे हुई कंपनी की शुरुआत

इस कंपनी की शुरुआत मार्च 2019 में हुई थी. तब से अब तक कंपनी को मोदी सरकार की स्टार्टअप योजना के तहत दो बैंकों से पैसा मिल चुका है. कंपनी के दूसरे को-फाउंडर उपेन्द्र यादव ने कहा कि हमारा सालाना टर्नओवर 1 करोड़ से अधिक है. हम धीरे-धीरे अन्य युवाओं को भी इस सिस्टम से जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं ताकि उन्हें हमारी तरह शुरुआत में पैसों की परेशानियों से न जूझना पड़े।

Tags:    

Similar News