फ्रॉड के खिलाफ Paytm का एक्शन, ग्राहकों के लिए शुरू की ये सुविधा

हाल ही में पेटीएम के पेमेंट बैंक (पीपीबी) ने गृह मंत्रालय, ट्राई और सीईआरटी-इन को 3,500 फोन नंबरों की सूची सौंपी है.

Update: 2020-01-28 10:17 GMT

बीते कुछ समय से पेटीएम की ओर से ग्राहकों को फ्रॉड से बचाने के लिए तरह-तरह के प्रयास किए जा रहे हैं. हाल ही में पेटीएम के पेमेंट बैंक (पीपीबी) ने गृह मंत्रालय, ट्राई और सीईआरटी-इन को 3,500 फोन नंबरों की सूची सौंपी है.

इन फोन नंबरों के जरिये भोले भाले ग्राहकों को धोखाधड़ी के जाल में फंसाने के लिए कॉल किया जाता है. अब पेटीएम पेमेंट बैंक ने एक खास फीचर को पेश किया है. यह फीचर यूजर्स को ऐसे संदिग्ध ऐप्स से सावधान करेगा जिससे फ्रॉड होने का खतरा बना रहता है.

कंपनी की ओर से जारी बयान के मुताबिक यह सिक्योरिटी फीचर यूजर की डिवाइस पर मौजूद ऐप्स को स्कैन करेगा.अगर कोई ऐसा ऐप मिलता है, जिससे यूजर का बैंक अकाउंट खतरे में है तो वह एक सिक्योरिटी अलर्ट देगा. अलर्ट का मतलब ये है कि आप इस ऐप को अनइंस्‍टॉल कर लें. अगर आपने ऐसा नहीं किया तो पेमेंट्स बैंक से कोई ट्रांजेक्शन नहीं हो सकेगा.

 ट्रांजेक्शन पर मौजूद खतरे के लेवल के आधार पर AI या तो ट्रांजेक्शन को धीमा कर देगा या फिर पेमेंट पूरा होने से पहले ब्लॉक कर देगा. हाल ही में पेटीएम पेमेंट बैंक ने गृह मंत्रालय, ट्राई और सीईआरटी-इन को 3,500 फोन नंबरों की सूची सौंपी है. यही नहीं, पेटीएम पेमेंट बैंक ने फ्रॉड को रोकने के लिए इन लोगों के खिलाफ साइबर सेल में भी प्राथमिकी दर्ज की है. 

 यहां बता दें कि ट्राई टेलीकॉम कंपनियों को रेग्‍युलेट करने वाली संस्‍था है जबकि सीईआरटी- इन कंप्यूटर सुरक्षा संबंधी मामलों में कार्रवाई करने वाली एजेंसी है.

Tags:    

Similar News