Petrol-Diesel Price : रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे पेट्रोल-डीजल के रेट, महीने के पहले ही दिन बढे इतने रेट

ये लगातार दूसरा दिन है जब तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम को बढ़ाया है.

Update: 2021-10-01 03:12 GMT

Petrol and Diesel Rate Today Updates: सरकारी तेल कंपनियों ने आज (गुरुवार) यानी 01 अक्टूबर को पेट्रोल-डीजल( Petrol-Diesel) के दाम में फिर से इजाफा किया है. IOCL के मुताबिक देश के लगभग सभी शहरों में आज पेट्रोल के रेट में लगभग 25 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम में 30 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोत्तरी की गई है. ये लगातार दूसरा दिन है जब तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम को बढ़ाया है.

देश के सबसे बड़े ईंधन खुदरा विक्रेता इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के अनुसार, आज यानी 01 अक्टूबर को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 25 पैसे बढ़कर 101.89 रुपये और डीजल 30 पैसे बढ़कर 90.17 रुपये प्रति लीटर हो गई है. वहीं, मुंबई में पेट्रोल 107.95 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 97.84 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया गया.

पेट्रोल और डीजल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर को पार कर चुकी हैं लेकिन तेल कंपनियां रूकने का नाम नहीं ले रही है. 24 सितंबर के बाद से डीजल की कीमतों में 6 बार इजाफा किया जा चुका है, वहीं डीजल की कीमतों में तीसरी बार वृद्धि की गई है.

विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड (crude) की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं.

इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं.

आप सिर्फ एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा.

Tags:    

Similar News