अब मिलेगा "फ्री" रेल प्लेटफॉर्म टिकट, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ये ट्वीट कर दी जानकारी, बस करना होगा ये काम ,

रेलवे ने मेडिकल रिपोर्ट्स के लिए हेल्थ एटीएम की शुरुआत की थी. रेलवे की इस पहल के बाद कई पैसेंजर्स और यूजर्स बेहद ही कम कीमत में अपना मेडिकल चेकअप आसानी से करा पा रहे हैं

Update: 2020-02-21 13:17 GMT

जब भी आप को रेलवे प्लेटफार्म पर जाते होंगे तो 10 रुपया लगाकर प्लेटफार्म टिकट लेकर ही जाते होंगे। लेकिन अब आप को इसके लिए पैसे नही खर्च करने पडेंगे। लेकिन एक काम जरुर करना पडेगा।यदि उसमे आप सफल हो जाते है तो फ्री में टिकट मिलेंगा।

 दरअसल, दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर एक खास तरीके की मशीन लगाई गई, जिसकी मदद से आप बिल्कुल मुफ्त में प्लेटफॉर्म टिकट प्राप्त कर सकते हैं. इस मुफ्त टिकट के लिए आपके लिए बस एक ही शर्त है, वो ये कि आपको इस मशीन के सामने दंड-बैठक लगानी होगी. अगर आप 180 सेकेंट में 30 बार दंड-बैठक लगाते हैं तो आप फ्री में प्लेटफॉर्म टिकट प्राप्त कर सकेंगे।

पीयूष गोयल ने ट्वीट कर दी जानकारी

भारतीय रेलवे ने यह पहल फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए किया है. रेलवे ने इस मशीन का नाम 'फिट इंडिया दंड बैठक मशीन' दिया गया है. इस मशीन के बारे में रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने शुक्रवार को एक ट्वीट के बारे में जानकारी दी. गोयल ने इस ट्वीट में एक वीडियो शेयर किया है. इसके बाद से यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी होने लगा है.

इस मशीन के सामने दो फुट प्रिंट बनाए गए हैं. इसी फुट प्रिंट पर खड़े होकर आपको 180 सेकेंड के अंदर 30 बार दंड-बैठक लगानी है. इस मशीन पर लगे डिस्प्ले की मदद से आप देख सकेंगे कि यह एक्सरसाइज करने के लिए आपको कितना समय लग रहा है और आपके प्वाइंट क्या हैं. इस मशीन पर 180 सेकेंड पूरे होने के बाद आपको प्लेटफॉर्म टिकट मिल जाएगा.

बता दें कि हाल ही में रेलवे ने मेडिकल रिपोर्ट्स के लिए हेल्थ एटीएम की शुरुआत की थी. रेलवे की इस पहल के बाद कई पैसेंजर्स और यूजर्स बेहद ही कम कीमत में अपना मेडिकल चेकअप आसानी से करा पा रहे हैं. रेलवे ने इन हेल्थ एटीएम को 'न्यू इनोवेटिव एंड आइडिया स्कीम' के तहत सेटअप किया है ताकि नॉन-फेयर रेवेन्यू जेनरेट किया जा सके.

Tags:    

Similar News