Sebi ने शेयरधारकों को सशक्त बनाने और कॉरपोरेट गवर्नेंस को बढ़ावा देने के लिए कई सुधारों को दी मंजूरी!

स्टॉक एक्सचेंजों में पूर्ण आकार की घटनाओं के बारे में स्पष्ट खुलासा करने के लिए बड़ी सूचीबद्ध कंपनियों को छोड़कर

Update: 2023-03-30 13:03 GMT

स्टॉक एक्सचेंजों में पूर्ण आकार की घटनाओं के बारे में स्पष्ट खुलासा करने के लिए बड़ी सूचीबद्ध कंपनियों को छोड़कर, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने शेयरधारकों को सशक्त बनाने के लिए अनगिनत सुधारों को मंजूरी दी है।

बाजार नियामक ने खुदरा खरीदारों को उनके द्वारा निवेश की जाने वाली नकदी पर अधिक नियंत्रण दिया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनका पैसा लंबे समय तक दलालों के पास न रहे।

सेबी प्रमुख माधबी पुरी बुच ने कहा कि सुधारों का इरादा "यह सुनिश्चित करना है कि एक नियम की भावना का पालन किया जाए और न कि केवल पत्र"।

बेहतर कंपनी प्रशासन

सेबी बोर्ड सार्वजनिक सूचीबद्ध कंपनियों के लिए स्थायी बोर्ड प्रतिभागियों को रखने की वर्तमान प्रक्रिया को समाप्त कर रहा है। इसमें कहा गया है कि बोर्ड की सीटें हर 5 साल में वोट डालने के लिए आएंगी, जिससे निदेशक के लिए शेयरधारक की मंजूरी अनिवार्य हो जाएगी।

बाजार नियामक ने कहा कि किसी सूचीबद्ध इकाई के शेयरधारक को दिए गए किसी भी अन्य अधिकार को समय-समय पर शेयरधारक की मंजूरी के लिए आना होगा। ये कंपनी प्रशासन मानदंडों को बढ़ाने की संभावना है।

इस बीच, सेबी ने कॉरपोरेट डेट मार्केट को बैकस्टॉप करने के लिए 330 अरब रुपये के फंड को भी मंजूरी दी, जो कठिन परिस्थितियों में इलिक्विड सिक्योरिटीज खरीदने के लिए कदम उठाएगा।

स्पष्ट खुलासे

सेबी ने शीर्ष 100 बाजार सूचीबद्ध संगठनों से बड़े या भौतिक आयोजनों के खुलासे पर स्पष्ट रहने को कहा है। इसने उनसे बाजार की अफवाहों को सत्यापित या खंडन करने का अनुरोध किया है जो अधिक पारदर्शिता प्रदान करने के लिए शेयर व्यय पर प्रभाव डालते हैं और "भौतिक घटनाओं" का निश्चित समय पर प्रकटीकरण करते हैं।

यह आवश्यकता बाजार पूंजीकरण के लिहाज से शीर्ष 100 कंपनियों के लिए 1 अक्टूबर 2023 से और शीर्ष 250 कंपनियों के लिए 1 अप्रैल 2024 से शुरू होगी। सेबी ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि कपड़ा आयोजनों और निदेशक मंडल की बैठक से उत्पन्न खुलासे को 30 मिनट के भीतर एक्सचेंजों को बताना होगा।

बेहतर निवेशक निधि सुरक्षा

खुदरा निवेशकों के धन की सुरक्षा के लिए, बाजार नियामक ने एक उपकरण पेश किया है जो एक निवेशक को द्वितीयक बाजार व्यापारों को निष्पादित करने से पहले दलालों को अग्रिम रूप से स्थानांतरित करने के बजाय अपने वित्तीय संस्थान ऋणों में धन को अवरुद्ध करने की अनुमति देता है।

यह भी उल्लेख किया जा सकता है कि प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकशों के लिए एक समान उपकरण स्थापित किया गया है, जिसका उद्देश्य संरक्षक निधि के दुरुपयोग, दलालों की चूक और निवेशकों की पूंजी के लिए परिणामी जोखिम को रोकना है।

सेबी द्वारा किए गए कुछ अन्य परिवर्तनों में निजी इक्विटी मनी को एक परिसंपत्ति प्रबंधन उद्योग में मुख्य शेयरधारक होने की अनुमति देना शामिल है जो एक म्यूचुअल फंड चलाता है।

बाजार नियामक ने कंपनियों के लिए पर्यावरण, सामाजिक और सरकारी (ESG) और इन मेट्रिक्स के आधार पर म्यूचुअल डॉलर निवेश के बारे में अधिक खुलासा करने को भी प्रोत्साहित किया। अब यह प्रबंधित हो गया है कि ESG केंद्रित म्युचुअल फंड योजनाओं की पैंसठ प्रतिशत संपत्ति उन समूहों में होनी चाहिए जो पूर्ण संबद्ध प्रकटीकरण करते हैं।

Tags:    

Similar News