स्टार्या मोबिलिटी: बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप आपके मौजूदा स्कूटर को ईवी में बदलने में करता है मदद
स्टार्या मोबिलिटी के पास प्रौद्योगिकी के विभिन्न पहलुओं से संबंधित चार पेटेंट हैं। कंपनी ने एक ऐप भी विकसित किया है;
स्टार्या मोबिलिटी के पास प्रौद्योगिकी के विभिन्न पहलुओं से संबंधित चार पेटेंट हैं। कंपनी ने एक ऐप भी विकसित किया है जो लोगों को उनके स्कूटर के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी जैसे सवारी, माइलेज और पावर आदि पर नज़र रखने में मदद करता है।
इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की गतिशील दुनिया में लगातार नवाचार हो रहे हैं। नए स्टार्टअप और पुरानी कंपनियां दोनों ही इस क्षेत्र में सुर्खियां बटोर रही हैं। स्टार्या मोबिलिटी एक ऐसा स्टार्टअप है जिसने ईवी उद्योग में सुर्खियां बटोरीं है।
Starya Mobility ने हाल ही में Ah! से $2 मिलियन (लगभग 16.4 करोड़ रुपये) जुटाने की घोषणा की है!
सीईओ रविकुमार जगन्नाथ ने बेनजिंगा को बताया,कंपनी की स्थापना जुलाई 2018 में अत्याधुनिक ईवी तकनीक को सभी के लिए किफायती बनाने के लक्ष्य के साथ की गई थी।अब यह एक अच्छा दृष्टिकोण है लेकिन फिर हमें कहीं न कहीं से शुरुआत करने की ज़रूरत है।
जगन्नाथ ने कहा,हमने जो विकसित किया है वह भारत का सबसे शक्तिशाली वास्तव में स्वदेशी, इलेक्ट्रिक प्रोपल्शन रेट्रोफिट किट है।यह एक किट है जिसकी अधिकतम शक्ति 6-6.5 किलोवाट है। स्कूटर लगभग 85 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति तक पहुंच सकता है और 3.6 सेकंड में 0 से 40 की गति और लगभग 17 डिग्री तक ग्रेडेबिलिटी और कम से कम 75 से 80 किलोमीटर का माइलेज देता है।
आप व्हील पर लगभग 185 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्राप्त कर सकते हैं। जब बैटरी वोल्टेज लगभग 51 वोल्ट हो तो सिस्टम एक समतल सड़क पर एक सवार के साथ अधिकतम गति लगभग 85 किलोमीटर प्रति घंटा तक उत्पन्न कर सकता है। जब यह एक सपाट सड़क पर एक इको मोड होता है जिसमें एक ही सवार के साथ 40 किलोमीटर प्रति घंटे से कम गति होती है, तो हमने 80 किलोमीटर तक का माइलेज देखा है।
सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमारी किट को ARAI (ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया) द्वारा अनुमोदित किया गया है। हम भारत की एकमात्र विद्युत प्रणोदन किट हैं जिसे ARAI द्वारा अनुमोदित किया गया है जिसकी किलोवाट रेटिंग लगभग चार किलोवाट है।
उन्होंने कहा,हमारे इलेक्ट्रिक प्रोपल्शन किट को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि तकनीकी रूप से यह लगभग किसी भी गियरलेस स्कूटर में फिट हो सकता है। उन्होंने कहा कि पुराने बजाज चेतक या होंडा काइनेटिक जैसे कुछ वाहनों को छोड़कर, लगभग सभी स्कूटर उत्पाद के अनुकूल हैं।अब तकनीकी अनुकूलता के अलावा, कानूनी अनुकूलता भी है जिसका पता लगाने की जरूरत है।
अपने स्कूटर को ईवी में कैसे बदलें?
तो, कोई ग्राहक Starya के माध्यम से अपने स्कूटर को EV में कैसे बदल सकता है,इसकी लागत क्या होगी और यह सब कैसे काम करता है?जगनाथ उन दो तरीकों के बारे में बताते हैं जिनसे लोग वर्तमान में ऐसा कर सकते हैं।
पहला तरीका यह है कि आप 90,000 रुपये का भुगतान करें और आप पूर्ण मालिक बन जाएं या बहुत सीमित अवधि के लिए,शायद पहले 500,000 ग्राहकों के लिए हमारे पास एक योजना भी है। जहां हम कहते हैं, मुझे 40% पैसा दें और बैटरी पैक खरीदें और चार्जर. प्रोपल्शन किट, ब्लूटूथ लॉगर और ऐप अगले 50,000 किलोमीटर के लिए एक रुपये प्रति किलोमीटर की सदस्यता पर होंगे।
इस तरह लोग केवल उतनी ही सेवा के लिए भुगतान करेंगे, जितनी वे उपयोग करते हैं, जैसे बिजली या प्रीपेड मोबाइल फोन रिचार्ज के लिए। एक बार जब कोई ग्राहक सेवा की सदस्यता ले लेता है, तो वे ऐप के माध्यम से किसी भी राशि से अपने स्कूटर को रिचार्ज कर सकते हैं और फिर उतने किलोमीटर की यात्रा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, 30 रुपये का रिचार्ज आपको 30 किलोमीटर की यात्रा करने देगा।