ट्रायम्फ स्पीड 400 और स्क्रैम्बलर 400 एक्स का खुलासा: भारत में 5 जुलाई को लॉन्च

भारत में शोकेस से पहले, ट्रायम्फ ने दुनिया भर के लिए भारत में बनी अपनी दो नई छोटी डिस्प्लेसमेंट मोटरसाइकिलों का अनावरण किया है,;

Update: 2023-06-28 13:09 GMT

भारत में शोकेस से पहले, ट्रायम्फ ने दुनिया भर के लिए भारत में बनी अपनी दो नई छोटी डिस्प्लेसमेंट मोटरसाइकिलों का अनावरण किया है, एक आधुनिक क्लासिक है, दूसरी स्क्रैम्बलर है!

ट्रायम्फ ने दो नई छोटी-विस्थापन मोटरसाइकिलों, ट्रायम्फ स्पीड 400 और स्क्रैम्बलर 400 एक्स का अनावरण किया है। ट्रायम्फ बैज पहनने वाली सबसे छोटी विस्थापन मोटरसाइकिलों को भारत स्थित बजाज ऑटो के साथ मिलकर विकसित किया गया है और इसे बजाज द्वारा बनाया जाएगा।

इन दो नई मोटरसाइकिलों को पावर देने वाला एक बिल्कुल नया सिंगल-सिलेंडर मोटर है जिसे ट्रायम्फ ने टीआर-सीरीज़ का ब्रांड बनाया है। लिक्विड-कूल्ड DOHC मोटर 8,000rpm पर 40bhp के रेटेड आउटपुट और 6,500rpm पर 37.5Nm टॉर्क के साथ 398cc प्रदर्शित करता है। यह इन दोनों मोटरसाइकिलों को केटीएम जैसी मोटरसाइकिलों के साथ प्रतिस्पर्धा में खड़ा करता है, जिनका प्रदर्शन के मामले में पारंपरिक रूप से इस सेगमेंट पर दबदबा रहा है। लेकिन पीक आउटपुट आरपीएमएस से हमें यह भी पता चलता है कि यह मोटर कैसे बिजली पैदा करती है, कम-मध्य रेंज में सवार को रेव रेंज के शीर्ष की ओर अधिक शक्ति और टॉर्क उपलब्ध होता है। दिलचस्प बात यह है कि जहां ट्रायम्फ की 900cc मोटरसाइकिलें अभी भी अपने 5-स्लॉट शिफ्टर्स के साथ काम करेंगी, वहीं TR-सीरीज़ को 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा।

बहुत दिलचस्प तथ्य यह है कि ट्रायम्फ ने इन दोनों बाइक्स के साथ पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं के बजाय प्रामाणिकता को चुना है, जिसमें इन दोनों बाइक्स पर हाइब्रिड स्पाइन/परिधि फ्रेम चेसिस, सस्पेंशन और व्हील आकार का एक बहुत ही विशिष्ट संस्करण शामिल है। तर्क के अनुसार स्पीड 400 में 17-इंच के पहिये हैं और यह मेटज़ेलर एम9आरआर रबर में लिपटे हुए हैं। जबकि स्क्रैम्बलर में अलॉय व्हील के साथ 19-इंच का फ्रंट और 17-इंच का रियर टायर और मेटज़ेलर कारू स्ट्रीट ऑन/ऑफ-रोड टायर मिलते हैं।

हालाँकि, दोनों बाइकें 43 मिमी बिग-पिस्टन फोर्क और मोनो-शॉक के बीच लटकी हुई हैं। स्पष्ट कारणों से स्क्रैम्बलर को स्पीड की तुलना में अधिक सस्पेंशन यात्रा मिलती है। स्क्रैम्बलर को आगे और पीछे दोनों तरफ 150 मिमी की यात्रा मिलती है, जबकि सामने की तरफ 140 मिमी की यात्रा और पीछे की तरफ 130 मिमी की यात्रा के साथ गति 10 मिमी कम हो जाती है। स्क्रैम्बलर को स्पीड 400 पर 300 मिमी डिस्क के विपरीत 320 मिमी डिस्क के साथ बड़े फ्रंट ब्रेक का भी लाभ मिलता है। यह 170 किलोग्राम स्पीड 400 की तुलना में स्क्रैम्बलर के 9 अतिरिक्त किलोग्राम वजन के कारण हो सकता है।

इन सबके परिणामस्वरूप सीट की ऊंचाई भी अलग होगी, स्पीड पर 790 मिमी सीट के विपरीत स्क्रैम्बलर की सीट की माप 835 मिमी है।

दोनों बाइक्स में ऑल-एलईडी लाइटिंग, राइड-बाय-वायर, स्विचेबल ट्रैक्शन कंट्रोल, डुअल-चैनल एबीएस, एक असिस्टेड क्लच, एक यूएसबी-सी चार्जिंग पोर्ट और सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंटेशन सहित प्रीमियम बिट्स की एक सूची मिलती है।

ट्रायम्फ 400, स्क्रैम्बलर 400 एक्स लॉन्च की तारीख और अपेक्षित कीमत

5 जुलाई को भारत में लॉन्च होने में बस कुछ ही दिन बाकी हैं, इन दोनों मोटरसाइकिलों की कीमतें अगले कुछ हफ्तों में सामने आ जाएंगी। इससे पहले कि हम कीमत का अनुमान लगाएं, यह विचार करने लायक है कि इन दोनों मोटरसाइकिलों में बहुत सारी प्रीमियम किट मिलती हैं और स्क्रैम्बलर 400 स्पोर्टिंग हीटेड ग्रिप्स के साथ प्रीमियम एक्सेसरीज़ के रूप में और भी अधिक है। कुल मिलाकर, हम उम्मीद कर रहे हैं कि स्पीड 400 3 लाख रुपये के अंदर आएगी, जबकि स्क्रैम्बलर 400 एक्स की कीमत थोड़ी अधिक होने की संभावना है।

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