7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के मुंह पर आई मुस्कान, अब मिलेगा ₹8000, वेतन में बढ़कर ,मिला डीए का तोहफा

इस बार हफ्ते के आखिरी में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 4% बढ़ाने का फैसला किया है। सरकार आने वाले दिनों में कर्मचारियों को एक और तोहफा देने का प्लान कर रही है।

Update: 2023-04-17 15:06 GMT

7th Pay Commission Latest News: इस बार हफ्ते के आखिरी में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 4% बढ़ाने का फैसला किया है। सरकार आने वाले दिनों में कर्मचारियों को एक और तोहफा देने का प्लान कर रही है। DA Hike News: अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी हैं और आपके परिवार में कोई सरकारी नौकरी कर रहा है तो आपके लिए खुशखबरी है। मार्च के आखिरी हफ्ते में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का 4% डीए बढ़ा दिया है। अब सरकार आने वाले दिनों में केंद्रीय कर्मचारियों को एक और तोहफा देने वाली है। इस बदलाव के बाद के लिए कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त तरीके से इजाफा होगा सरकार इस बार भी केंद्रीय कर्मचार‍ियों के डीए में 4 प्रत‍िशत का इजाफा करेगी और यह बढ़कर 46 प्रत‍िशत पर पहुंच जाएगा.

4 प्रत‍िशत डीए बढ़ोतरी का ऐलान क‍िया

सरकार की तरफ से 4% डीए की बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया गया है। इसके बाद महंगाई भत्ता बढ़कर 42% हो जाएगा। सरकार की तरफ से 1 जनवरी को यह नियम लागू कर दिया गया है ।अब अगला डीए 1 जुलाई को लागू होगा. दूसरी छमाही के ल‍िए महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में चार फीसदी का इजाफा होने की उम्‍मीद है. फ‍िलहाल डीए 42 फीसदी है.1 जुलाई से लागू होने वाला डीए बढ़कर 46 प्रत‍िशत पर पहुंचने की उम्‍मीद है.

इस बार अगस्‍त में ऐलान होने की संभावना

दूसरी छमाही यानी जुलाई से दिसंबर 2023 डीए में बढ़ोतरी का ऐलान सरकार की तरफ से क‍िया जाना है. हर बार दूसरी छमाही के डीए का ऐलान स‍ितंबर-अक्‍टूबर में क‍िया जाता है. इस बार बताया जा रहा है कि अगस्त के बढ़े हुए डीए का जल्द ही ऐलान हो जाएगा। साल के पहले 6 महीने के लिए 4% बढ़ोतरी का ऐलान भी हो चुका है सरकार की तरफ से महंगाई को देखते हुए केंद्रीय कर्मचारियों के डीए इजाफा किया गया है।

सैलरी में कितनी बढ़ोतरी होगी?

यदि दूसरी छमाही में केले कर्मचारियों का डीए बढ़ाकर 46% हो जाएगा तो इस हिसाब से उनकी सैलरी में भी काफी बढ़ोतरी हो जाएगी। जैसे अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी की बेसिक पे ₹18000 है और उसे मौजूदा समय में 42% के हिसाब से डीए बढ़ाकर 46% मिलता है तो कर्मचारी का महंगाई भत्ता ₹8280 हो जाएगा .इस तरह हर महीने 720 रुपये (सालाना 8640 रुपये) की बढ़ोतरी हो जाएगी. सरकार की तरफ से इस पर क‍िसी भी तरह का आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है.

इस बदलाव के बाद के लिए कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त तरीके से इजाफा होगा सरकार इस बार भी केंद्रीय कर्मचार‍ियों के डीए में 4 प्रत‍िशत का इजाफा करेगी और यह बढ़कर 46 प्रत‍िशत पर पहुंच जाएगा.

Tags:    

Similar News