7 महीने से अस्पताल में बेहोश पड़ी महिला ने दिया बच्चे को जन्म......

Update: 2022-10-29 09:00 GMT

नई दिल्ली के एम्स ट्रॉमा सेंटर में 7 महीने से बेहोश पड़ी एक 23 वर्षीय महिला ने एक सड़क दुर्घटना में सिर की कई बार सर्जरी की, पिछले हफ्ते एक स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया. न्यूरोसर्जन डॉ. दीपक गुप्ता ने कहा, "एक 23 वर्षीय युवती 1 अप्रैल, 2022 को सुबह 4.30 बजे एम्स ट्रॉमा सेंटर आई थी, जब वह पिछली रात अपने पति के साथ दोपहिया वाहन से यात्रा कर रही थी, जिसके सिर में गंभीर चोट लगी थी। (बुलंदशहर, यूपी में) दुर्घटना के समय पति और पत्नी दोनों ने हेलमेट नहीं पहना था। पति को सिर में कोई चोट नहीं आई, जबकि पत्नी को सिर में बहुत गंभीर चोट लगी, वह बग़ल में बैठी होने के कारण नीचे गिर गई और बिना हेलमेट।" "उसे शुरू में अब्दुल्ला अस्पताल, बुलंदशहर में इलाज किया गया था

और बाद में एम्स ट्रॉमा सेंटर में रेफर कर दिया गया था। उसकी शादी छह सप्ताह पहले हुई थी और दुर्घटना के समय 40 दिन की गर्भवती थी (गर्भावस्था परीक्षण सकारात्मक था)। वह आगमन पर बेहोश थी और सबूत थे। उसके मस्तिष्क के अंदर तीव्र सबड्यूरल हेमेटोमा के साथ गंभीर मस्तिष्क की चोट के कारण। उसे तुरंत वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया और आपातकालीन सर्जरी के लिए ले जाया गया (डिकंप्रेसिव क्रैनिएक्टोमी जहां उसके सूजे हुए क्षतिग्रस्त मस्तिष्क के अंदर दबाव कम करने के लिए उसकी खोपड़ी की हड्डी का हिस्सा हटा दिया गया था)। उसने कुल ऑपरेशन किया अस्पताल में भर्ती होने के दौरान पिछले 7 महीनों में 5 न्यूरोसर्जिकल ऑपरेशन हुए।" फिलहाल महिला अभी भी बेहोश है और अपने आप सांस ले रही है। "वर्तमान में, वह अभी भी बेहोश है, अपने दम पर सांस ले रही है, किसी वेंटिलेटरी सपोर्ट पर नहीं है, और अपनी आँखें अनायास खोलती है, और कभी-कभी दर्दनाक उत्तेजनाओं के लिए सिर हिलाती है। अगले कुछ वर्षों में उसके होश में आने की 10-15 प्रतिशत संभावना है। निरंतर पुनर्वास सहायता के साथ," डॉ गुप्ता ने कहा। चूंकि प्रवेश के समय महिला काफी चर्चाओं के बाद गर्भवती थी,

इसलिए परिवार ने गर्भावस्था को जारी रखने का फैसला किया। "गर्भावस्था के पहले और दूसरे तिमाही में इस बात पर बहुत चर्चा हुई कि क्या हमें उसकी गर्भावस्था को समाप्त करना चाहिए या गर्भावस्था को जारी रखना चाहिए क्योंकि मां अभी भी बेहोश थी। चूंकि सीरियल स्तर दो अल्ट्रासाउंड परीक्षाओं के साथ भ्रूण में कोई जन्मजात विसंगतियां नहीं देखी गईं, मेडिकल टीम ने परिवार को गर्भावस्था जारी रखने का विकल्प सुझाया। मां की स्थिति को देखते हुए गर्भावस्था को समाप्त करने का निर्णय परिवार पर छोड़ दिया गया था। परिवार ने बाद में गर्भावस्था को जारी रखने का फैसला किया, "डॉ गुप्ता ने कहा। "उसे उसके परिवार द्वारा एम्स लाया गया था, जब उन्होंने उसमें आसन्न प्रसव पीड़ा का संकेत देने वाली कुछ गतिविधि देखी। उसने 22 अक्टूबर को सामान्य मार्ग से एम्स ट्रॉमा सेंटर में 2.5 किलोग्राम वजन वाली एक स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया (कोई सिजेरियन सेक्शन नहीं)। एम्स, दिल्ली में प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की एक टीम द्वारा प्रसव कराया गया।"

लोगों से हेलमेट का उपयोग करने का आग्रह करते हुए, एम्स के न्यूरोलॉजिस्ट ने कहा, "हेलमेट मृत्यु और सिर की चोट के जोखिम को 50-60 प्रतिशत तक कम करता है। हेलमेट के साथ, अस्पताल में होने वाली मौतों में 16 प्रतिशत की कमी आती है, ग्रीवा रीढ़ की चोटें कम होती हैं और चेहरे की चोटें होती हैं। भी 12--60 प्रतिशत कम हैं।" उन्होंने आगे कहा, "भारत में, सिर की चोट से हर साल होने वाली 1,50,000 मौतों में से 25 फीसदी मौतें दोपहिया सड़क यातायात दुर्घटनाओं से होती हैं। एक अध्ययन में जो पहले एम्स के ट्रॉमा सेंटर में दो बार किया गया था।

हेलमेट वाले सवारों (महिलाओं) की तुलना में गैर-हेलमेट सवारों (महिलाओं) में अधिक मौतें देखी गईं। भारतीय मोटर वाहन अधिनियम (1988) को सिख महिलाओं का कुछ विरोध मिला और बाद में सिख महिलाओं और पुरुषों को पगड़ी के कारण हेलमेट पहनने से छूट दी गई। महिलाओं को मुस्लिम समुदाय से, जो बुर्का पहनते हैं, वे भी हेलमेट नहीं पहनते हैं। भारत में महिलाओं द्वारा हेलमेट पहनने की स्वीकृति अभी भी खराब है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सड़क यातायात दुर्घटनाओं में, उम्र, लिंग की परवाह किए बिना किसी को भी सिर में चोट लग सकती है, या धर्म। अधिकांश सिर की चोटों को रोका जा सकता है। वर्तमान मामला भारत में पीछे की सवारी करने वाली महिलाओं के लिए हेलमेट पहनने के महत्व पर प्रकाश डालता है। ऐसी दुर्घटनाओं को रोकने के लिए धर्म की परवाह किए बिना सभी महिलाओं को हेलमेट पहनना चाहिए।"

Tags:    

Similar News