शाहरुख की गिरफ्तारी के बाद एसआईटी ने फेसबुक, इंस्टाग्राम व टिकटॉक को लिखी चिट्ठी

क्राइम ब्रांच की एसआईटी ने फेसबुक, इंस्टा व टिकटॉक पर डिलीट किए गए अकाउंट के डाटा को हासिल करने के लिए चिट्ठी लिखी है। पुलिस का कहना है कि डाटा से शाहरूख के माइंडसेट का पता करना है कि उसका झुकाव किस तरफ था।

Update: 2020-03-05 08:36 GMT

नई दिल्ली। दिल्ली हिंसा में जाफराबाद में पुलिस पर पिस्टल तानने और फायरिंग करने के मामले में भले ही शाहरुख को पुलिस ने गिरफ्तार किया है लेकिन शाहरुख पुलिस से बचने के लिए कई हथकंड़े अपनाया था जिसमें न सिर्फ अपना मोबाइल फोन बंद कर दिया था, बल्कि फेसबुक, इंस्टाग्राम व टिकटॉक का अकाउंट भी डिलीट कर दिया था, ताकि उसकी किसी भी गतिविधि के बारे में सुरक्षा एजेंसियों को कोई भनक न लगे। वहीं उसने पुलिस कार्रवाई की जानकारी लेने के लिए शामली में जाकर एक नया मोबाइल खरीदा था, जिसमें नया सिम डाल कर वह लगातार अपने से जुड़ी खबरें देखता रहता था।  

मामले की जांच में जुटी क्राइम ब्रांच की एसआईटी ने फेसबुक, इंस्टा व टिकटॉक पर डिलीट किए गए अकाउंट के डाटा को हासिल करने के लिए चिट्ठी लिखी है। पुलिस का कहना है कि डाटा से शाहरूख के माइंडसेट का पता करना है कि उसका झुकाव किस तरफ था। कहीं वह किसी संगठन, किसी गैंग या फिर अलगाववादी विचारधारा फैलाने वाले लोगों से तो जुड़ा नहीं था। वहीं यह भी पता लगाना है कि उसके सोशल मीडिया अकाउंट में ऐसा क्या था, जिससे बचने के लिए उसने अपना अकाउंट ही डिलीट कर दिया।

जांच में जुटी एसआईटी शाहरूख के मामले में ताहिर हुसैन कनेक्शन की जांच भी बारीकी से कर रही है। दरअसल पुलिस को शक है कि वह ताहिर के कनेक्शन से जुड़ा हो सकता है। इसके लिए जहां उसके मोबाइल के कॉल डिटेल रिकॉर्ड (सीडीआर) खंगाल रही है, वहीं उसके करीब 16 करीबी जानकारों के बारे में भी जानकारी जुटा रही है, जिनमें वह लगातार संपर्क में रहता था। उसके संपर्क में चार महिलाओं के भी होने का पता चला है। पुलिस यह भी जांच कर रही है कि कहीं इन महिलाओं के जरिये भी तो उसका कोई संदिग्ध नेटवर्क से कनेक्शन तो नहीं है।

दिल्ली हिंसा के दौरान 24 फरवरी को जाफराबाद इलाके में एक शख्स ने 8 राउंड फायरिंग की थी. इस शख्स ने फायरिंग के दौरान एक पुलिस कर्मी पर पिस्टल भी तान दिया था. फायरिंग करते हुए यह शख्स फिर भीड़ में गायब हो गया था. इस शख्स की पहचान शाहरुख के रूप में हुई थी जिसको दिल्ली की क्राइम ब्रांच टीम ने तीन मार्च को उत्तर प्रदेश के शामली से गिरफ्तार कर लिया है।

Tags:    

Similar News