CAA, NRC के खिलाफ भारत बंद, मुंबई में दिखा असर, प्रदर्शनकारियों ने किया ये काम

Update: 2020-01-29 05:08 GMT

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर बीते कुछ समय से देश के अलग-अलग हिस्सों में विरोध-प्रदर्शन जारी है। दिल्ली, कोलकाता, मुंबई से लेकर अलग-अलग हिस्सों में विभिन्न संगठनों द्वारा नागरिकता कानून और एनआरसी के खिलाफ में विरोध जारी है और मार्च निकाले जा रहे हैं। आज भी नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ में भारत बंद का आह्वान किया गया है।

बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिकाएं दायर हैं, जिन पर सुप्रीम कोर्ट ने भी बिना सरकार के पक्ष सुने फिलहाल रोक लगाने से इनकार कर दिया है। विभिन्न संगठनों ने आज भारत बंद बुलाया है। बताया जा रहा है कि बहुजन क्रांति मोर्चा ने सीएए, एनआरसी और एनपीआर के विरोध में 29 को भारत बंद का आह्वान किया है।

मुंबई में नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान बहुजन क्रांति मोर्चा के सदस्यों ने कांजुरमार्ग स्टेशन में रेलवे ट्रैक को बाधित कर दिया हैं।

हालांकि इसे लेकर प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है। मंगलवार को भी पूरे दिन ट्विटर पर #कल_भारत_बंद_रहेगा ट्रेंड कर रहा था और लोगों को इसमें हिस्सा लेने के लिए कहा जा रहा था। बंद का आह्वान बहुजन क्रांति मोर्चा ने किया है।

वहीं, लगभग 45 दिनों महीने से ज्यादा दिनों से दिल्ली के शाहीन बाग में सीएए और एनआरसी के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन कर रही मुस्लिम महिलाएं बुधवार को दिल्ली के जंतर-मंतर पर मार्च करेंगे। इस दौरान शाहीन बाग की बुजुर्ग महिलाएं यहां प्रदर्शन को संबोधित करेंगे। शाहीन बाग को लेकर दिल्ली विधानसभा चुनाव में भी राजनीति तेज हो गई है। इसे लेकर भाजपा-आम आदमी पार्टी के बीच आर-पार की लड़ाई जारी है। भारत बंद को देखते हुए सभी राज्यों ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। राज्यों ने सभी जिलों को अलर्ट कर दिया है। संवेदनशील क्षेत्रों में विशेष नजर रखने का निर्देश दिया गया है।

Tags:    

Similar News