CUET PG 2023: सीयूईटी पीजी के भरे जा रहे हैं आवेदन फॉर्म, जल्द करें 20 विषयों के लिए कर सकते हैं आवेदन

CUET PG 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर कोर्स में दाखिले के लिए अब अभ्यार्थी सीईटी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पीजी के लिए फॉर्म भर सकते हैं.

Update: 2023-04-07 07:47 GMT

CUET PG 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर कोर्स में दाखिले के लिए अब अभ्यार्थी सीईटी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पीजी के लिए फॉर्म भर सकते हैं. छात्र अधिकतम 20 विषयों में आवेदन कर सकते हैं. यह 20 विषय एक ही फॉर्म में भरे जा सकते हैं. इसमें सीईटी स्कोर के आधार पर बनी मेरिट से छात्र को एक ही सीट आवंटित की जाएगी। दाखिला लेने के लिए छात्रों को यह सीट स्वीकार करनी होगी।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से सीयूईटी पीजी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऐसे में डीयू की ओर से डीयू कोर्सेज, व उससे संबंधित योग्यताओं के संबंध में जानकारी देने के लिए बुधवार को ऑनलाइन वेबिनार आयोजित किया गया। इसमें डीयू रजिस्ट्रार डॉ विकास गुप्ता, दाखिला डीन प्रोफेसर हनीत गांधी व संयुक्त दाखिला डीन डॉ अमित पुंडीर ने छात्रों को जानकारी दी। बताया गया कि स्नातक की तरह स्नातकोत्तर कोर्सेज के लिए भी अब गैप ईयर वाले छात्र सीयूईटी में आवेदन कर सकते हैं।

आपको बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्नातकोत्तर कोर्स में दाखिला पहली बार CUET के माध्यम से होने जा रहा है. ऐसे में इस प्रक्रिया को लेकर छात्रों में काफी कंफ्यूजन भी बना हुआ है. प्रोफेसर हनीत गांधी ने इसमें बताया है कि सीवीटी में बैठने के लिए अलग से आवेदन प्रक्रिया जारी की जाएगी. मई के मध्य में दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉमन सीट सिलेक्शन सिस्टम के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होगी. तब सीएसएस के लिए आवेदन करना होगा.

प्रो गांधी ने सलाह दी कि वह एनटीए का फॉर्म भर कर सीयूईटी जरूर दें, अन्यथा डीयू में दाखिले से वंचित हो जाएंगे। डीयू ने पीजी का इंर्फोमेशन बुलेटिन जारी कर दिया है। यूनिक पेपर कोड को भी ध्यान से भरें। वरना गलत फॉर्म को कंसीडर नहीं किया जाएगा

पीजी कोर्सेज के लिए नहीं है ईसीए कोटा

बताया जा रहा है कि पीजी कोर्सेज में दाखिले के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी में कोई ईसीए extra-curricular कोटा नहीं होता है जबकि स्पोर्ट्स कोटे के माध्यम से दाखिला लिया जा सकता है. हालांकि एलएलबी एलएलएम बीएड जैसे कोर्सेज में स्पोर्ट्स कोटा नहीं चलता है. ऐसे में छात्र को आवेदन करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए. वही आवेदन के लिए दस्तावेज छात्र के नाम पर ही बने होने चाहिए। यदि डॉक्यूमेंट सही नहीं हुए तो आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जाएगा। यदि डॉक्यूमेंट छात्र के नाम पर नहीं हैं तो उन्हें सीएसएएस की प्रक्रिया शुरू होने से पहले जरूर बनवा लें। प्रक्रिया शुरू होने पर इसके लिए समय नहीं दिया जाएगा।

Tags:    

Similar News