दिल्ली चिड़ियाघर में बाघिन की मौत से हड़कंप, कोरोना जांच के लिए लिया सैंपल

इस बीच दिल्ली में एक बाघिन की किडनी खराब होने से मौत हो गई है लेकिन उसका कोरोना टेस्ट रिपोर्ट आना बाकी है.

Update: 2020-04-24 12:27 GMT

दिल्ली के चिड़ियाघर में एक बाघिन की किडनी फेल होने से मौत हो गई है. बाघिन की इस मौत से चिड़ियाघर में हड़कंप मच गया है. बाघिन का सैंपल लेकर कोरोना वायरस टेस्ट के लिए भेजा गया है.

दुनियाभर में इस समय कोरोना वायरस ने आतंक मचा रखा है और 1.90 लाख से ज्यादा लोग इस खतरनाक बीमारी से अपनी जान गंवा चुके हैं. भारत में भी यह वायरस तेजी से फैलता जा रहा है. अब तक भारत में 23 हजार से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं, जिसमें 718 लोगों की मौत हो चुकी है.

महीने की शुरुआत में न्यूयॉर्क के चिड़ियाघर में एक बाघिन कोरोना से संक्रमित पाई गई. अमेरिका के कृषि विभाग के नेशनल वेटनरी सर्विसेज लैबरोटरीज के अनुसार, न्यूयॉर्क के ब्रोनक्स जू में चार साल की मलेशियाई बाघिन (नादिया) में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने की यह पहली घटना थी.

न्यूयॉर्क में 2 बिल्लियों में भी कोरोना

बाघिन में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद अब दो पालतू बिल्लियों में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. यह मामला भी अमेरिका के न्यूयॉर्क का ही है. अमेरिका की सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) की जानकारी के मुताबिक दोनों बिल्लियां न्यूयॉर्क राज्य के दो अलग-अलग इलाकों से हैं.

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक गुरुवार को अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने अपने एक बयान में कहा कि यह संयुक्त राज्य अमेरिका में पालतू पशुओं के संक्रमित होने का पहला मामला है, जब न्यूयॉर्क की 2 बिल्लियों में कोरोना पॉजिटिव पाया गया.

जानकारी के मुताबिक दोनों बिल्लियों को सांस लेने में हल्की परेशानी देखी गई, इसके बाद उनका टेस्ट कराया गया जिसमें कोरोना पॉजिटिव निकला. तत्काल उनका उपचार शुरू किया गया. उनके बीमारी से उबरने की उम्मीद है. वे जिस घर में हैं, उसके लोगों से या पड़ोस से उन्हें संक्रमण होने की भी आशंका है.

जानवरों की देखभाल के लिए एडवाइजरी

इस बीच न्यूयॉर्क के चिड़ियाघर में बाघिन के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद भारत में सेंट्रल जू अथॉरिटी (सीजेडए) ने तत्काल देशभर के सभी चिड़ियाघरों को हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश जारी किया था. अथॉरिटी की ओर से स्तनधारी जीवों खासकर बिल्लियों, नेवले और बंदरों पर बारीकी से नजर बनाए रखने को कहा गया था. 

Tags:    

Similar News