अगर इस गर्मी आप भी रहना चाहते हैं कूल तो अपने चेहरे पर लगा है यह तीन कूलिंग फेस पैक

गर्मियों में आपकी त्वचा कई सारी समस्याओं से जूझती है ऐसे में कुछ ऐसे कूलिंग फेस पैक हैं जिनकी मदद से आप अपने चेहरे को ठंडा रख सकते हैं।

Update: 2023-06-02 15:46 GMT

गर्मियों में आपकी त्वचा कई सारी समस्याओं से जूझती है ऐसे में कुछ ऐसे कूलिंग फेस पैक हैं जिनकी मदद से आप अपने चेहरे को ठंडा रख सकते हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं यह फेस पैक और इन्हें घर पर कैसे बना सकते हैं।

गर्मियों का मौसम आते ही हमें अपनी स्किन की चिंता होने लगती है। इस मौसम में हमारे चेहरे पर जलन, खुजली और पसीना आता रहता है। जिसकी वजह से हम कूलर या एसी के सामने बैठ जाते हैं और कुछ नहीं तो अंत में चेहरे पर बर्फ लगा लेते हैं।

इन सब उपायों से आपके चेहरे की ऊपरी गर्मी तो कम हो जाती है लेकिन अंदर से आपको आराम नहीं मिलता है।ऐसे में गर्मियों फेस पैक आपके काम आ सकते हैं। ऐसे में गर्मियों में ये फेस पैक आपके काम आ सकता है। कैसे, जानते हैं इस बारे में।

1. चंदन का फेस पैक

जैसा कि सभी जानते हैं कि चंदन की तासीर ठंडी होती है इसे चेहरे पर लगाने से ठंडक मिलती है।चंदन चेहरे पर दाग धब्बों को भी हटाता है।इसे फेस पैक के रूप में लगाने पर आपको आराम मिलता है।

इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच चंदन पाउडर लें और इसमें 1 चम्मच गुलाब जल मिलाकर लगाएं। इस पैक को 15-20 मिनट तक लगा कर रखें। इसे लगाने से चेहरे को ठंडक मिलती है। यह आपको एक ग्लोइंग त्वचा पाने में मदद करता है।

2. पुदीना फेस पैक

फूल देने का फेस पैक हमारे चेहरे को ठंडक देने के साथ-साथ चेहरे पर निखार ता भी है।साथ ही यह कील मुहांसों और सूजन को भी दूर कर सकता है।पुदीने में विटामिन ए और सैलिसिलिक एसिड होता है जो पिंपल्स को दूर करता है।

इस पैक को बनाने के लिए पहले पुदीने को पीस लें और इसमे नींबू का रस मिलाकर लगा लें। इसे कम से कम अपने चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगा कर रखें। यह एंटी बैक्टीरियल फेस पैक है जो कि एक्ने और कील-मुंहासों को दूर करेगा।

3. मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी भी फेस के लिए वरदान है। यह चेहरे को कूलिंग इफेक्ट देता है और चेहरे पर निखार लाता है।साथ ही यह काले धब्बे और कील मुहांसों से भी छुट्टी दिलाता है।

इसे बनाने के लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें गुलाबजल डाले चाहे तो आप इसमें शहद भी मिला लें। जब यह अच्छी तरह से सूख जाए तो ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। इससे चेहरे पर निखार के साथ-साथ ठंडक भी मिलती है।

Tags:    

Similar News