दिल्ली पुलिस के पूर्व कमिश्नर वाईएस डडवाल का निधन

Update: 2021-09-23 06:26 GMT

राजधानी दिल्‍ली के पूर्व कमिश्नर रहे युद्धवीर सिंह डडवाल (Yudhveer Singh Dadwal) का निधन हो गया है. उन्‍होंने अपनी आखिरी सांस बुधवार को ली. जानकारी के मुताबिक, डडवाल काफी समय से बीमार थे और कुछ दिन पहले उनको अस्पताल में भी भर्ती कराया गया था. हालांकि निधन के वक्‍त वह अपने साउथ दिल्‍ली के घर पर ही थे. डडवाल 1974 बैच के आईपीएस अफसर थे और 2007 में दिल्ली पुलिस कमिश्नर बने थे।

पूर्व पुलिस कमिश्नर के.के. पॉल जब रिटायर हुए तो उन्होंने दिल्ली पुलिस की कमान संभाली थी। डडवाल को बेहद ही सख्त छवि का पुलिस कमिश्नर माना जाता था, क्योंकि वह लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों को माफ नहीं करत थे। बताया जाता है कि डडवाल को दिल्ली पुलिस कमिश्नर बनाए जाने से नाराज होकर ही किरण बेदी ने वीआरएस ले लिया था।

डडवाल इतिहास में स्नातकोत्तर थे। 1978 में दिल्ली पुलिस द्वारा नई रैंकिंग प्रणाली शुरू किए जाने के बाद से वह 16वें पुलिस कमिश्नर थे। 14 अक्टूबर 1951 को जन्मे, वह अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में पुलिस अधीक्षक रहे थे। 1980 में उन्हें राष्ट्रीय राजधानी में पहली बड़ी जिम्मेदारी मिली, जब उन्हें अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया।

वह 1993-1995 के दौरान केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के पुलिस महानिरीक्षक (IGP) भी रहे थे। उन्हें विशिष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक, सराहनीय सेवाओं के लिए पुलिस पदक और कैथिन सेवा पदक से चार बार सम्मानित किया जा चुका है।

Tags:    

Similar News