Chitra Tripathi Biography : कौन है न्यूज एंकर चित्रा त्रिपाठी, जिनका आज है जन्मदिन!

अब तक वह मशहूर टेलीविज़न न्यूज़ चैनल जैसे आजतक, एबीपी न्यूज, इंडिया न्यूज़ में काम कर चुकी हैं.

Update: 2021-05-11 03:39 GMT

चित्रा त्रिपाठी एक भारतीय न्यूज़ एंकर और पत्रकार हैं. उन मूल रूप से गोरखपुर से ताल्लुक रखती हैं, और अब तक वह मशहूर टेलीविज़न न्यूज़ चैनल जैसे आजतक, एबीपी न्यूज, इंडिया न्यूज़ में काम कर चुकी हैं. वह इस समय आज तक न्यूज़ चैनल पर डिप्टी एडिटर और न्यूज़ एंकर के रूप में कार्य कर रही हैं.

जन्म और परिवार

चित्रा त्रिपाठी का जन्म 11 मई 1986 को उत्तरप्रदेश के गोरखपुर में हुआ था. वह एक मध्यमवर्गीय हिन्दू ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखती हैं. उनका बचपन गोरखपुर की गलियों में ही बिता. चित्रा त्रिपाठी का विवाह 23 नवम्बर 2008 को एक न्यूज़ एंकर अतुल अग्रवाल से किया. यह एक प्रेम विवाह था. इस कपल को एक पुत्ररत्न की प्राप्ति भी हुई हैं. उनके पुत्र का नाम अयूम हैं. चित्रा त्रिपाठी की छोटी बहन स्वेता त्रिपाठी भी उन्ही की तरह एक न्यूज़ एंकर हैं जो इस समय रिपब्लिक भारत के साथ काम कर रही हैं.

शिक्षा 

चित्रा त्रिपाठी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गोरखपुर से प्राप्त की. उन्होंने अपनी स्कूल शिक्षा गोरखपुर के A. D. गवर्मेंट गर्ल्स इंटर कॉलेज से प्राप्त की. जिसके बाद उन्होंने दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी से अपना पोस्ट ग्रेजुएशन किया. चित्रा त्रिपाठी ने डिफेन्स स्टडीज में अपना पोस्ट ग्रेजुएशन किया. उन्होंने कभी सपने में भी सोचा नहीं था वह टेलीविज़न न्यूज़ एंकरिंग में काम करेगी.

चित्रा इंडियन डिफेन्स में ज्वाइन करना चाहती थी. बचपन में उन्होंने एनसीसी कैडेट में गोल्ड मैडल हासिल हासिल किया था और वह गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर होने वाली परेड में भी हिस्सा ले चुकी हैं.

चित्रा त्रिपाठी ने अपने करियर की शुरुआत एक रीजनल न्यूज़ चैनल ETV से की थी, जिसके बाद वह नेशनल टीवी दूरदर्शन पर दिखाई देने लगी. अपने 14 वर्षीय (2019 तक) करियर में उन्होंने मुख्य न्यूज़ चैनल जैसे न्यूज़ 24, सहारा समय, इंडिया न्यूज़, एबीपी न्यूज़ के साथ काम किया हैं. 2016 में एबीपी न्यूज से जुड़ने के बाद चित्रा त्रिपाठी की चेहरा पूरे देश में अपनी एख अलग पहचान बनाने में सफल हुआ था. उन्होंने इस चैनल के साथ '2019 कौन जीतेगा', #कौनबनेगामुख्यमंत्री, #मोदीकेचारसाल और #बिहारकानेताकैसाहो जैसे शो होस्ट किये हैं. जिसके लिए एबीपी न्यूज़ ने उन्हें बेस्ट एंकर के अवार्ड से भी सम्मानित किया था.

11 फरवरी 2019 को चित्रा ने एबीपी न्यूज़ छोड़कर आज तक ज्वाइन कर लिया. इस चैनल पर वह डिप्टी एडिटर/एंकर के पद पर कार्य कर रही हैं. और शाम 7 बजे शो 'देश तक' होस्ट करती हैं.

वर्ष 2016 में चित्रा त्रिपाठी अचानक न्यूज़ सुर्ख़ियों में आ गई. चित्रा ने अपने पति अतुल के खिलाफ नोइडा स्थित एक पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज करवाई. उन्होंने अपने पति पर घरेलू हिंसा और मारपीट के आरोप लगाये.चित्रा त्रिपाठी की तहरीर पर अतुल अग्रवाल के खिलाफ आईपीसी की धारा 323 और 506 के तहत रिपोर्ट दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गयाथा लेकिन बाद में चित्रा ने अपने शिकायत वापस ले ली.

अवार्ड 

2018 में चित्रा को एनसीसी अचिवेर्स अवार्ड दिया गया था.

एबीपी प्रबंधन ने उन्हें कई सम्मानित बार सम्मानित किया हैं.

गोरखपुर विश्‍वविद्यालय से 'डिफेंस स्‍टडीज' मेंगोल्‍ड मेडल भी मिला था.

चित्रा को वर्ष 2016 में रामनाथ गोयनका एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित किया गया था.

'हिन्‍दुस्‍तान का मिशन जय हिन्‍द' के लिए भारतीय सेना की ओर से प्रशंसा पत्र भी मिल चुका है.

वर्ष 2001 में रिपब्लिक डे गॉर्ड ऑफ ऑनर में कमांड करने के लिये गोल्ड मेडल मिल चुका है. और उन्हें इसी उपलब्धि के कारण तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से भी उनके आवास जाकर मिलने का मौका मिला था.

चित्रा त्रिपाठी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. वह कई बड़े राजनेता द्वारा फॉलो की जाती हैं. उनके द्वारा फेसबुक के माध्यम से भानुमति नाम की यूपी के एक गांव की महिला को राष्ट्रपति पुरस्कार के लिये नॉमिनेट किया था, जिसे तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दिल्ली में सम्मानित किया था.




Tags:    

Similar News