IMD Heat Wave Forecast: देखिए कौन से हैं वह राज्य जिनमें पड़ेगी इस बार सबसे भीषण गर्मी आईएमडी ने दिया अपडेट छूट जाएंगे आपके पसीने

IMD Weather Forecast: मौसम विभाग के अनुसार अप्रैल के महीने में भयंकर तापमान में परिवर्तन होने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक अब कम से कम 10 राज्यों में हीट वेव आने वाली है जिसकी वजह से यह चिलचिलाती गर्मी असहनीय हो जाएगी।

Update: 2023-04-03 07:28 GMT

IMD Weather Forecast: मौसम विभाग के अनुसार अप्रैल के महीने में भयंकर तापमान में परिवर्तन होने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक अब कम से कम 10 राज्यों में हीट वेव आने वाली है जिसकी वजह से यह चिलचिलाती गर्मी असहनीय हो जाएगी।

Heat Wave Forecast: बताया जा रहा है कि दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में फरवरी के महीने से ही गर्मी पड़ने लगी है हालांकि मार्च मौसम में बेमौसम बारिश भी हुई है जिससे लोगों को राहत मिली है लेकिन इसी बीच आईएमडी की तरफ से गर्मी को लेकर एक नया अपडेट आ रहा है और लोगों को अलर्ट किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि भारत के अधिकांश हिस्सों में अप्रैल से जून तक सामान्य से ज्यादा तापमान होने की संभावना है।

विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक इस दौरान पूर्वी, मध्य और उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से अधिक गर्मी पड़ने का अनुमान है. आईएमडी ने कहा कि 2023 के अप्रैल से जून महीने में देश के दक्षिण भारत और उत्तर.पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों को छोड़कर अधिकांश जगहों पर तापमान सामान्य से ज्यादा होने की संभावना है.

हीटवेव पड़ने की है आशंका

मौसम विभाग के अनुसार अप्रैल महीने में कम से कम 10 राज्यों में भयंकर तापमान में बदलाव होगा। विभाग के अनुसार बिहार, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा और पंजाब में अप्रैल के महीने में हीटवेव पड़ने की आशंका जताई गई है. आईएमडी ने देश के अधिकांश हिस्सों में मार्च के महीने में तापमान सामान्य से ज्यादा होने की भविष्यवाणी की थी, लेकिन पश्चिमी विक्षोभ वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से हुई बेमौसम बारिश के चलते मार्च पिछले 73 वर्षों में शीर्ष दस सबसे ठंडे मार्च में शामिल हो गया.


कब होती है हीटवेव घोषित?

अगर मैदानी इलाके का अधिकतम तापमान कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस, पहाड़ी क्षेत्रों में कम से कम 30 डिग्री सेल्सियस, तटीय क्षेत्रों कोस्टल एरिया में कम से कम 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है तो उसे हीटवेव घोषित किया जाता है.

कैसे करें हीटवेव से बचाव?

बिना काम के तेज धूप में, खासकर दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच घर से बाहर निकलने से बचें.

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं.

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए नींबू पानी, दही, लस्सी, छाछ के साथ.साथ फलों का जूस पिएं.

ककड़ी, तरबूज, संतरा का सेवन करें.

हल्के और कॉटन के कपड़े पहनें.

हीटवेव से अपने बच्चों को जरूर बचाएं और उन्हें चिलचिलाती धूप में बाहर खेलने के लिए ना जाने दें इस बात का भी ध्यान रखें

Tags:    

Similar News