अगर आप भी इस गर्मी जाना चाहते हैं हिल स्टेशनों पर तो यह जगह हो सकती हैं आपके सवाल का जवाब।

गर्मियों का मौसम शुरू होते ही हर कोई इस मौसम में सूरज की चिलचिलाती धूप से परेशान होने लगता है।

Update: 2023-05-20 10:35 GMT

गर्मियों का मौसम शुरू होते ही हर कोई इस मौसम में सूरज की चिलचिलाती धूप से परेशान होने लगता है। अगर आप भारत में ऐसी किसी जगह पर रहते हैं जहां पर बहुत ज्यादा गर्मी है और आप देश में किसी ठंडी जगह पर घूमने के बारे में सोच रहे हैं तो बता दें कि भारत एक ऐसा देश है जहां पर कई हिल स्टेशन हैं जो काफी ठंडे हैं।

जो भारत में गर्मियों में घूमने के लिए बिल्कुल सही जगह हैं, इन हिल स्टेशनों की यात्रा करके आप गर्मियों में भी ठंडी का मजा ले सकते हैं।

आपको भारत की सबसे चौंकाने वाली जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां आप गर्मियों के मौसम में भी आनंद ले सकते हैं

मनाली

भारत के सबसे प्रसिद्ध हिल स्कूल बच्चों में से एक है। पीर पंजाल और धौलाधार पर्वतमाला के बर्फ से ढके हुए दाखिलों के बीच स्थित मनाली भारत में गर्मियों में सबसे ज्यादा घूमने वाली जगहों में से एक है। मनाली का प्राकृतिक वातावरण, हरा-भरा जंगल, फूलों के साथ बिछी घास के मैदान, नीले रंग की धाराएं और ताजी हवाएं इसे गर्मियों के लिए भारत में खास पर्यटन स्थल बनाते हैं। मनाली में संग्रहालयों को लेकर मंदिर, छोटा हिप्पी गांव, में घूमने के साथ आप गर्मियों में यहां कई तरह के वाटर स्पोर्ट्स, ट्रेकिंग ट्रेल्स और पैराग्लाइडिंग का मजा भी ले सकते हैं।अगर आप गर्मियों में घूमने की किसी अच्छी जगह पर घूम रहे हैं तो आपको निश्चित रूप से घूमने की जरूरत है। गर्मियों के मौसम में मनाली का तापमान 10°C से 25°C के बीच रहता है।

अरुणाचल प्रदेश

में लगभग 3048 मीटर की ऊंचाई पर स्थित तवांग, कई महत्वपूर्ण और सुंदर मठों के लिए जाना जाता है और दलाई लामा के जन्म स्थान के रूप में प्रसिद्ध है। तवांग 3048 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जो अपने कई महत्वपूर्ण और सुंदर मठों के लिए जाना जाता है और दलाई नाम के जन्म स्थान के लिए भी लोकप्रिय है। तवांग भारत में गर्मियों में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक हैं।

अगर आप सूरज की चिलचिलाती गर्मी से परेशान हैं तो आपको तवांग की यात्रा के लिए निश्चित रूप से जाना चाहिए। तवांग एक सुनसान और खूबसूरत शहर है जो अपने मठों के लिए जाना जाता है जिसमें से तवांग मठ सबसे खास है।

अगर आप गर्मी के मौसम में भी तवांग की यात्रा करते हैं तो यह आध्यात्मिकता की सुगंध में लिपटी अपनी प्राकृतिक सुंदरता से आपकी यात्रा को बेहद सुखद बना देगी। गर्मियों में तवांग का तापमान 5°C से 21°C के बीच रहता है जो कि भारत के गर्म स्थानों की तुलना में काफी कम है।

गंगटोक

भारत के सिक्किम राज्य का सबसे बड़ा शहर है जो देश में गर्मियों में घूमने की सबसे खास जगहों में से एक है। गंगटोक एक बहुत ही खूबसूरत और आकर्षण, प्राकृतिक और बादलों में लिपटा हुआ पर्यटन स्थल है जहां की ठंडक यहां आने वाले नज़र के दिल-दिमाग ताजा कर देता है।

गंगटोक सिक्किम में पूर्वी हिमालय पर्वतमाला पर शिवालिक जीवों के ऊपर 1437 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इसके साथ ही गंगटोक उत्तरी भारत में व्हाइट वाटर राफ्टिंग के लिए तीसरा सबसे अच्छा स्थान है। गंगटोक गर्मियों में भारत का एक अच्छा पर्यटन स्थल है जो आपके कई आकर्षण की वजह से यहां आने के लिए मजबूर करता है। गर्मी के मौसम में गंगटोक का तापमान लगभग 22°c तक रहता है।

ऊटी

भारत में गर्मियों के मौसम में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह जगह कभी ईस्ट इंडिया कंपनी का मुख्यालय भी हुआ करती थी। ऊटी भारत की सबसे ठंडी जगहों में से एक जिसे जीव की रानी के रूप में भी जाना जाता है।

यह तमिलनाडु का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जहाँ पर पूरे साल एक अनुकूल जीव मिलता है। समुद्र तल से 2,240 मीटर के झटके नीलगिरी के बीच स्थित ऊटी भारी संख्या में झुककर अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। ऊटी गर्मियों में यात्रा करने की सबसे अच्छी जगह है क्योंकि इस मौसम में यहां का तापमान 20°C से 30°C के बीच रहता है।

Tags:    

Similar News