लस्सी बनाम छाछ:जानें दोनो मे अंतर और कौन सा है स्वास्थ्यवर्धक

गर्मियों के दौरान चिलचिलाती गर्मी, उमस और उच्च तापमान के कारण, हम सभी हमेशा खुद को तरोताजा और हाइड्रेटेड रखने के तरीकों की तलाश में रहते हैं।

Update: 2023-05-26 14:53 GMT

गर्मियों के दौरान चिलचिलाती गर्मी, उमस और उच्च तापमान के कारण, हम सभी हमेशा खुद को तरोताजा और हाइड्रेटेड रखने के तरीकों की तलाश में रहते हैं। वैसे तो कई हाइड्रेटिंग ड्रिंक्स हैं, देसी विकल्पों में लस्सी और छाछ सबसे पसंदीदा हैं। वे न केवल सुपर हाइड्रेटिंग हैं बल्कि विटामिन और खनिजों से भी भरे हुए हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि काफी समान दिखने के बावजूद पेय पदार्थों के बीच कुछ विशिष्ट कारक हैं, और एक दूसरे की तुलना में स्वस्थ भी है।गर्मी को मात देने के लिए लोकप्रिय पारंपरिक भारतीय पेय जैसे लस्सी और छाछ का सेवन अक्सर किया जाता है। हालांकि इन दोनों का आधार दही है, पेय पदार्थों की तैयारी और स्वाद अलग-अलग होते हैं।

उन्होंने कहा कि छाछ की तुलना में लस्सी एक मलाईदार, गाढ़ा और मीठा पेय है,जिसे छाछ के रूप में भी जाना जाता है,जो एक हल्का और अधिक स्वादिष्ट पेय है। हालांकि नुस्खा और पीने वाले की वरीयताओं के आधार पर मिठास की डिग्री बदल सकती है,लेकिन लस्सी ज्यादा मीठी होती है।इसके विपरीत, छाछ का स्वाद तीखा होता है क्योंकि इसे स्वाद देने के लिए नमक का उपयोग किया जाता है, जिससे यह हल्का नमकीन हो जाता है।

दोनों में दही होता है जो प्रोटीन, कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स का समृद्ध स्रोत है (जो आंत के स्वास्थ्य और पाचन में सहायता के लिए अच्छे बैक्टीरिया प्रदान करता है)।

“वे एसिडिटी और नाराज़गी से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं और हमारी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं। पेय लैक्टिक एसिड और विटामिन डी से भी भरपूर होते हैं, जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करते हैंवैसे तो छाछ और लस्सी दोनों ही गर्मी के मौसम के लिए बेहतरीन पेय पदार्थ हैं,

लेकिन छाछ एक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है, और वजन कम करने की कोशिश करने वालों के लिए अधिक अनुकूल है।वजन कम करना कैलोरी की कमी पैदा करने के बारे में है आपको अपने कैलोरी सेवन में कटौती करने और अधिक कैलोरी जलाने की आवश्यकता है।

ऐसे में छाछ एक बेहतर विकल्प है क्योंकि यह हल्की होती है, इसमें कम वसा और कम कैलोरी होती है। इसमें लस्सी की तुलना में लगभग 50% कम कैलोरी होती है और लगभग 75% कम वसा होती है लेकिन अन्य पोषक तत्वों की समान मात्रा प्रदान करती है।

इसलिए लस्सी की तुलना में छाछ बेहतर विकल्प है। इसके अलावा लस्सी में चीनी और कृत्रिम स्वाद मिलाने से इसके पोषण संबंधी गुण कम हो सकते हैं।

Tags:    

Similar News