LIVE Delhi Elections 2020: प्रियंका गांधी के बेटे रेहान ने पहली बार डाला वोट

राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा इंतजाम कड़े करने के साथ ही शाहीन बाग तथा अन्य संवेदनशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है। दिल्ली में 1.47 करोड़ लोगों को मताधिकार प्राप्त है

Update: 2020-02-08 03:13 GMT

नई दिल्ली। दिल्ली में आज यानी शनिवार को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग का दिन है,जिसे लेकर सुबह आठ बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। दिल्ली विधानसभा चुनाव में आज दिल्ली की जनता चुनावी मैदान में किस्मत आजमा रहे 672 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेगी। चुनावी प्रचार में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवील की आम आदमी पार्टी, भाजपा और कांग्रेस के बीच आरोप-प्रत्यारोप का लंबा दौर चला।

एक ओर जहां आम आदमी पार्टी दिल्ली की सत्ता बरकरार रखने की कोशिश में लगी है, वहीं बीजेपी को कुछ बड़े उलटफेर की उम्मीद होगी। इसके अलावा, कांग्रेस वापसी की आस लगा रही है। 70 विधानसभा सीटों वाली दिल्ली में वोटिंग के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। करीब 1.25 लाख सुरक्षाकर्मी वोटिंग के मद्देनजर सुरक्षा मोर्चा संभाले हुए रहेंगे। दिल्ली में आज यानी शनिवार को सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हुआ और शाम छह बजे समाप्त हो जाएगा।  

- दिल्ली में दोपहर 2 बजे तक 28.14 प्रतिशत वोट डाले जा चुके हैं। शुरू में धीमी शुरुआत हुई थी लेकिन अब धीरे-धीरे वोटर पोलिंग बूथ तक पहुंचने लगे हैं।

-प्रियंका गांधी वाड्रा, रॉबर्ट वाड्रा और बेटे रेहान राजीव वाड्रा जो फर्स्ट टाइम वोटर हैं, उन्होंने लोधी स्टेट के बूथ नंबर 114 और 116 पर वोट डाला।

-दोपहर एक बजे तक 19.37 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

- दिल्ली: मख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र में निर्माण भवन में मतदान किया। बता दें कि इस सीट से अरविंद केजरीवाल चुनाव लड़ रहे हैं।

- दिल्ली चुनाव: नगर निगम स्कूल हर्ष विहार पोलिंग स्टेशन 205 पर 12.15 बजे तक 443 वोट डाले जा चुके हैं। यहां कुल 1089 वोट हैं। यह पोलिंग स्टेशन गोकुलपुर विधानसभा क्षेत्र में आता है जो कि दिल्ली और यूपी सीमा से सटा है।

- दिल्ली चुनाव में 12 बजे तक 15.68 फीसदी वोटिंग दर्ज, जानें कहां-कैसे हो रहा मतदान

चांदनी चौक सीट से कांग्रेस की उम्मीदवार अलका लांबा ने आम आदमी पार्टी (AAP) के एक कार्यकर्ता को थप्पड़ मार दिया है. जिस आप कार्यकर्ता के साथ बदसलूकी हुई है उसका नाम धर्मेश है. बता दें कि अलका लांबा पिछले आप छोड़कर वापस कांग्रेस में शामिल हो गई थीं. 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में अलका लांबा आप के टिकट पर चांदनी चौक से विजयी हुई थीं

कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र के निर्वाण भवन में अपना वोट डालने के लिए पहुंची। उनके साथ प्रियंका गांधी वाड्रा भी हैं, जो लोधी एस्टेट के बूथ नंबर 14 और 116 पर अपना वोट डालेंगी

दिल्ली की सबसे बुजुर्ग वोटर श्रीमती कलितारा मंडल ने अपना वोट डाला है. 110 वर्षीय कलितारा मंडल के परिवारवालों के मुताबिक उन्होंने हर चुनाव में वोट देकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. उनके छोटे बेटे सुखरंजन मंडल ने कहा, उनकी मां दिल्ली के चितरंजन पार्क इलाके में पिछले 35 साल से रहती आई हैं. परिवार ने चुनाव आयोग द्वारा बुजुर्ग मतदाताओं के लिए किए इंतजामों की भी सराहना की

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी अपना वोट डालने के लिए औरंगजेब रोड के पोलिंग बूथ संख्या 81 और 82 पर पहुंचे हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपनी पत्नी सविता कोविंद के साथ राष्ट्रपति भवन परिसर के डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विद्यालय बूथ पर जाकर अपना वोट डाला है।


उत्तर पूर्व दिल्ली के बाबरपुर पोलिंग स्टेशन पर तैनात एक अधिकारी की मौत. दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत

अपने परिवार के साथ वोट डालने के बाद CM अरविंद केजरीवाल ने स्याही लगी उंगली दिखाते हुए।

अपना वोट डालने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मीडिया से बातचीत करते हुए सबसे वोट डालने की अपील की है. उन्होंने कहा कि वो किसी को भी वोट दें, मगर वोट जरूर दें. महिलाओं से निवेदन है आप पर सबकी जिमेदारी है. आप तय करें कि किसको वोट देना है. मुझे उम्मीद है दिल्ली में तीसरी बार आप की सरकार बनेगी.

दिल्ली में सुबह 10 बजे तक 4.33 प्रतिशत मतदान दर्ज. पोलिंग बूथों पर बड़ी संख्या में लोग अपना वोट डालने के लिए कतार में लगे हैं

राजधानी दिल्ली में  मतदान का खुमार लोगों के सिर चढ़ के बोल रहा है. यहां एक जोड़ा देश के प्रति अपनी जिम्‍मेदारियों को निभाते हुए शादी से पहले वोटिंग के लिए पोलिंग बूथ पहुंचा है।दिल्ली के पटपड़गंज में रहने वाले इस दूल्‍हे ने बताया कि शनिवार को उनकी शादी है, लेकिन वह सुबह 7 बजे से पोलिंग बूथ पर सिर्फ इसलिए खड़े हैं, ताकि वोट डाल सकें. यही नहीं, दूल्‍हे के साथ सभी बाराती (जिनका नाम मतदाता सूची में था) भी यहां वोट डालने पहुंचे

वहीं, शादी के जोड़े में सज-धज कर पोलिंग बूथ के बाहर खड़े दुल्हे ने बताया कि उसकी होने वाली दुल्हन वैसे तो मयूर विहार की रहने वाली है, लेकिन वोट देने के लिए खासतौर पर बुराड़ी गई है. उन्होंने कहा कि देश के प्रति यह हमारा कर्तव्य है कि हम वोट दें. सभी को वोट डालना चाहिए, ताकि देश को एक अच्छा नेता मिल सके।

दिल्ली के मॉडल टाउन से भाजपा से उम्मीदवार और मौजूदा विधायक कपिल मिश्रा ने वोट डाला। मतदान के बाद उन्होंने कहा कि राजतिलक की तैयारी करो, भगवाधारी आ रहे हैं।

पिछले करीब दो महीने से शाहीन बाग में नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन चल रहा है। इस बीच मतदान के लिए आज सुबह से ही आस-पास के पोलिंग बूथ पर लोगों की लंबी कतार देखने को मिल रही है। ओखला के शाहीन बाग में शाहीन पब्लिक स्कूल में एक मतदान केंद्र पर मतदाताओं की कतार लगी है। AAP के अमानतुल्ला पार्टी के मौजूदा विधायक और 2020 के उम्मीदवार हैं, वह कांग्रेस के परवेज हाशमी और भाजपा के ब्रह्म सिंह बिधूड़ी मैदान में हैं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने तुगलक क्रेसेंट के एनडीएमसी स्कूल ऑफ साइंस एंड ह्युमैनिटीज एजुकेशन स्थित पोलिंग बूथ पर मतदान किया। उन्होंने कहा कि मतदान हर नागरिक का मूल अधिकार है। इसमें अपना योगदान देना आवश्यक है।

दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपील की। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा-दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान का दिन है। सभी मतदाताओं से मेरी अपील है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस महोत्सव में भाग लें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं।

दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया कि दिल्ली को स्वच्छ हवा, स्वच्छ पीने का पानी और हर गरीब को अपना घर देकर इसे विश्व की सबसे अच्छी राजधानी सिर्फ एक दूरदर्शी सोच व मजबूत इरादों वाली सरकार ही बना सकती है। मैं दिल्ली की जनता से अपील करता हूं कि झूठ और वोटबैंक की राजनीति से दिल्ली को मुक्त करने के लिए मतदान अवश्य करें।

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और पटपड़गंज विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार मनीष सिसोदिया सुबह सवेरे मतदान के लिए मयूर विहार फेज-2 पहुंचे। उन्होंने कहा कि आज दिल्ली की जनता बेहतर शिक्षा और अपने बच्चों के भविष्य के लिए मतदान करेगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से ज्यादा से ज्यादा वोट डालने की अपील की है। उन्होंने लिखा कि वोट डालने ज़रूर जाइए सभी महिलाओं से ख़ास अपील - जैसे आप घर की ज़िम्मेदारी उठाती हैं, वैसे ही मुल्क और दिल्ली की ज़िम्मेदारी भी आपके कंधों पर है। आप सभी महिलायें वोट डालने ज़रूर जायें और अपने घर के पुरुषों को भी ले जायें। पुरुषों से चर्चा ज़रूर करें कि किसे वोट देना सही रहेगा।

Tags:    

Similar News