भ्रष्टाचार के मामले में गृह मंत्रालय ने NIA के SP विशाल गर्ग को किया सस्पेंड

Update: 2023-04-25 06:21 GMT

एनआईए में तैनात एसपी रैंक के अधिकारी विशाल गर्ग को दूसरी बार भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण गृह मंत्रालय ने निलंबित कर दिया है। जबकि एक एनआईए अधिकारी ने निलंबन की पुष्टि की, उन्होंने कहा कि उन्हें आरोपों की जानकारी नहीं है। इसी तरह, गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने भी सस्पेंशन की पुष्टि की लेकिन आरोपों के बारे में कोई विवरण नहीं दिया।

हालांकि, सूत्रों ने संकेत दिया कि मणिपुर में दर्ज एक एनएससीएन (आईएम) मामले के संबंध में भ्रष्टाचार के आरोप लगाए गए हैं।

मूल रूप से बीएसएफ के रहने वाले गर्ग एनआईए में शामिल होने वाले पहले अधिकारियों में से एक थे। वह समझौता एक्सप्रेस विस्फोट और स्वामी असीमानंद जैसी संवेदनशील जांच का हिस्सा थे।

फलाह-ए-इन्सानियत मामले में भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद, उन्हें 2020 में एनआईए ने बहाल कर दिया था। तब कहा गया था कि "दिल्ली के एक व्यवसायी द्वारा लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोप में उनके खिलाफ कोई ठोस सबूत नहीं मिला।"

हाफिज सईद से जुड़े फलाह-ए-इन्सानियत मामले की जांच कर रहे गर्ग पर 2 करोड़ रुपये की रिश्वत मांगने का आरोप लगाया गया था। व्यवसायी का आरोप है कि गर्ग ने रुपये न देने पर उसे आरोपी बनाकर फंसाने की धमकी दी थी. एक साल की पूछताछ के बाद गर्ग को वापस लाया गया लेकिन उन्हें प्रशिक्षण का प्रभार दिया गया।

आरोपों की ताजा घटना में एनआईए के एक अन्य अधिकारी, अरविंद नेगी पर कश्मीर एनजीओ-आतंकवादी लिंक मामले में भ्रष्टाचार का आरोप लगाने के बाद का है। नेगी पर मई 2022 को पैसे के बदले कथित तौर पर कश्मीरी कार्यकर्ता खुर्रम परवेज को लश्कर से संबंधित दस्तावेज देने का आरोप लगाया गया था।


Tags:    

Similar News